28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast Updates : हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में धौलाधार की पहा​ड़ियों पर बर्फबारी

Weather Forecast Live Updates : भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामलों के साथ ही प्रदूषण भी लगातार बढ़ता जा रहा है. सफर इंडिया की ओर से बुधवार की सुबह दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 369 यानी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है.

लाइव अपडेट

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में धौलाधार की पहा​ड़ियों पर बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में धौलाधार की पहा​ड़ियों पर बर्फबारी हुई. इससे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की आशंका अधिक है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब

भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामलों के साथ ही प्रदूषण भी लगातार बढ़ता जा रहा है. सफर इंडिया की ओर से बुधवार की सुबह दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 369 यानी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. वहीं, कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की वजह से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है. हालांकि, दिल्ली में तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके साथ ही, देश के कई राज्यों में बारिश होने के भी आसार हैं.

इन जगहों पर बारिश होने के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, हरियाणा के कैथल, नरवाना, फतेहाबाद, राजौंद, असंध, सफीदों, बरवाला, जींद, आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, महम, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी और लोहारू में बारिश के आसार हैं. विभाग ने ट्वीट कर बताया कि कोसली, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखोदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, सोहाना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद, होडल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) भद्रा, सिद्धमुख, सादुलपुर, पिलानी, झुंजुनू, तिजारा, खैरथल, कोटपुतली में बारिश हो सकती है. विभाग ने अगले दो घंटे के दौरान अलवर, विराटनगर, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ (राजस्थान), शामली, कांधला, बड़ौत, बागपत, खेकरा, नंदगांव, बरसाना, राया, मथुरा (यूपी) भिवाड़ी, नगर, डीग, नदबई, भरतपुर, महावा, महानीपुर बालाजी, बयाना (राजस्थान) और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी

राजस्थान में रात के तापमान में उतार चढ़ाव के बीच कुछ हिस्सों में मंगलवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा. करौली 4.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, सोमवार रात को धौलपुर में रात का तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, अलवर में 6.6 डिग्री सेल्सियस, सीकर के फतेहपुर में 7 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 7.1 डिग्री सेल्सियस, अंता में 7.4 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 8.8 डिग्री सेल्सियस, चित्तोड़गढ़ में 8.9 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में सोमवार रात को न्यूयनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के अधिकतर स्थानों पर सोमवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 से 48 घंटो में राज्य के कई संभागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है.

कश्मीर में ताजा बर्फबारी से विमान सेवाएं प्रभावित

कश्मीर में मंगलवार को ताजा बर्फबारी होने के कारण कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. सड़कों से भी बर्फ हटाने का काम जारी है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार से घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में साल की पहली बर्फबारी हुई. बर्फबारी और कम दृश्यता के कारण कश्मीर आने-जाने वाली उड़ाने प्रभावित हुईं. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के एक अधिकारी कहा कि अभी तक, 16 उड़ानें रद्द की गई हैं. मौसम में सुधार होने पर विमान सेवाओं के दिन में बहाल होने की संभावना है.

कश्मीर के प्रमुख शहरों से बर्फ हटाने का काम शुरू

अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग और पहलगाम के पर्यटक रिज़ॉर्ट सहित सभी प्रमुख शहरों में बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. बर्फबारी के कारण घाटी में रात में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उससे एक दिन पहले रात को यहां तापमान शून्य से नीचे 5.8 डिग्री सेल्सियस था. पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जहां रविवार रात यहां तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस था.

कश्मीर में  आठ जनवरी को बारिश के साथ बर्फबारी

उन्होंने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने आठ जनवरी तक मध्यम से भारी हिमपात या बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी हिमपात की भी संभावना है.

कश्मीर में 'चिल्लई कलां' का दौर शुरू

कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू हो गया. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइनों सहित जलाशय जम जाते हैं. इस दौरान अधिकतर इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी सबसे अधिक रहती है, खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में, भारी हिमपात होता है. ‘चिल्लई कलां' के 31 जनवरी को खत्म होने के बाद, 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द' और फिर 10 दिन का ‘चिल्लई बच्चा' का दौर शुरू होता है.

पंजाब और हरियाणा में गुड़गांव रहा सबसे ठंडा स्थान

पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा और दोनों राज्यों में गुड़गांव सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने यहां बताया कि अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री, लुधियाना में 12.4 डिग्री और पटियाला में 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा फरीदकोट में 10.6 डिग्री सेल्सियस, गुरदासपुर में 11.1 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 13.7 डिग्री, फिरोजपुर में 11.9 डिग्री, जालंधर में 10.9 डिग्री और संगरूर में 11.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से अधिक है.

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री, सिरसा में 11.2 डिग्री, कुरुक्षेत्र में 11 डिग्री, करनाल में 9.5 डिग्री, रोहतक में 9.4 डिग्री और गुरुग्राम में 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें