30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपना मकान बनने के सपने को लगा ग्रहण, नपा से नहीं मिली है बकाया राशि

जलपाईगुड़ी: जिले के धूपगुड़ी नगरपालिका के अधीन विभिन्न वार्डों में रह रहे करीब 700 लोगों को अपना घर बनाने का ख्वाब अधूरा होता दिख रहा है. इन लोगों ने केन्द्र सरकार की सभी के लिए घर योजना के तहत अपना घर बनाने की शुरूआत की थी, लेकिन धन का आवंटन नहीं होने की वजह से […]

जलपाईगुड़ी: जिले के धूपगुड़ी नगरपालिका के अधीन विभिन्न वार्डों में रह रहे करीब 700 लोगों को अपना घर बनाने का ख्वाब अधूरा होता दिख रहा है. इन लोगों ने केन्द्र सरकार की सभी के लिए घर योजना के तहत अपना घर बनाने की शुरूआत की थी, लेकिन धन का आवंटन नहीं होने की वजह से काम बीच में ही रूक गया है. किसी की सिर्फ दीवार बनी है तो कोई किसी तरह से छत बना सका है. घर की फिनिशिंग नहीं हो पायी है. ऐसी परिस्थिति में इस योजना के लाभार्थी काफी परेशान हैं. इन लोगों ने धूपगुड़ी नगरपालिका से इस योजना के बाकी रुपये शीघ्र देने की मांग की है. यहां उल्लेखनीय है कि सभी के लिए घर योजना का क्रियान्वयन नगरपालिका की ओर से की जाती है.
लाभार्थियों का आरोप है कि पहली किस्त मिलने के बाद बाकी दो किस्त की राशि नगरपालिका की ओर से नहीं दी गई है. स्थानीय सूत्रों ने बताया है कि अपना घर बनाने के लिए कुल तीन लाख 55 हजार रुपये नगरपालिका की ओर से दिये जाते हैं. काम शुरू होने से पहले 40 प्रतिशत की राशि लाभार्थियों को दी जाती है. जैसे-जैसे घर बनाने का काम आगे बढ़ता है वैसे-वैसे बकाया दो किस्तों की राशि दी जाती है. दूसरी किस्त में भी 40 प्रतिशत राशि लभार्थियों को दिये जाने का प्रावधान है. अंतिम किस्त में 20 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाता है. इस तरह से तीन किस्तों में कुल तीन लाख 55 हजार रुपये दिये जाते हैं.

लाभार्थियों का आरोप है कि दो किस्तें मिलने की बात तो दूर, पहली ही किस्त में कम राशि दी गई. पहली किस्त में एक लाख रुपये मिलना चाहिए था. जबकि ऐसा नहीं हुआ. कइयों का आरोप है कि 30 से 40 हजार रुपये ही दिये गये. दूसरी तरफ जिन्हें एक लाख की राशि मिली भी, उनके घर का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है. नगरपालिका सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सब के लिए घर योजना के लिए 41 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. इन पैसों से करीब 15 सौ घरों का निर्माण होना है. लाभार्थियों की एक सूची भी बनायी गई है और पहले चरण में 700 लोगों के घर बनाने का निर्णय लिया गया. अब इस योजना को पलीता लगता दिख रहा है. जिन लोगों ने घर बनाने का काम शुरू किया था उन्होंने निर्माण कार्य रोक दिया है. इधर, धूपगुड़ी नगरपालिका के तृणमूल कांग्रेस चेयरमैन सैलेन्द्र नाथ राय का कहना है कि सभी के लिए घर योजना का काम शीघ्र पूरा किया जायेगा. प्रारंभिक चरण में थोड़ी परेशानी हुई है. इस योजना के तहत पहले कम पैसे नगरपालिका को मिले थे. अब पूरी राशि आवंटित कर दी गई है. सभी लाभार्थियों को शीघ्र ही दूसरी तथा तीसरी किस्त जारी कर दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें