38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका से रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर मैटिस के साथ चर्चा करेंगी निर्मला सीतारमण

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेम्स मैटिस के साथ बातचीत करेंगी जिसमें द्विपक्षीय सैन्य संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा. सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री 26-27 सितंबर के अपने भारत प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे. […]

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेम्स मैटिस के साथ बातचीत करेंगी जिसमें द्विपक्षीय सैन्य संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा. सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री 26-27 सितंबर के अपने भारत प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे.

अमेरिका में डोनाल्ट ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद कैबिनेट स्तर के किसी व्यक्ति की पहली भारत यात्रा हो रही है. बातचीत से पहले मैटिस इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर पुष्प अर्पित करेंगे और साऊथ ब्लॉक के लॉन में सेना के तीनों अंगों की ओर से दिये जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे. सूत्रों के अनुसार दोनों पक्षों के बीच होने वाली बातचीत में नयी संस्थागत व्यवस्थाओं को भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी के दर्जे तक ले जान पर ध्यान केंद्रित किये जाने की उम्मीद है.

इस बातचीत के दौरान संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने और हाईटेक रक्षा उपकरण की बिक्री पर भी जोर दिया जायेगा. सूत्रों ने कहा कि मैटिस इस संदर्भ में भी चर्चा कर सकते हैं कि भारत को प्रमुख रक्षा साझेदार का दर्जा दिये जाने को लेकर कैसे आगे बढ़ा जा सकता है. मैटिस और सीतारमण अमेरिका की नयी अफगान नीति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रमकता के बीच क्षेत्र के घटनाक्रमों पर चर्चा कर सकते हैं.

ट्रंप ने अफगान नीति का एलान करते समय भारत से कहा था कि वह अफगानिस्तान में मदद के लिए अधिक योगदान दे. मैटिस की भारत यात्रा के दौरान किसी विशेष रक्षा सौदे की घोषणा नहीं होने की संभावना है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के तहत एफ-16 और एफ-18ए विमानों के प्रस्तावों पर चर्चा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें