32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

State Bank ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, Minimum Balance न रखने वालों की नहीं काटी जायेगी मोटी रकम

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है आैर वह यह कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने खातों में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों को बड़ी राहत दी है. बैंक ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने वाले पर लगने […]

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है आैर वह यह कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने खातों में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों को बड़ी राहत दी है. बैंक ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने वाले पर लगने वाले चार्ज में बड़ी कटौती कर दी है. इस चार्ज में करीब 75 फीसदी तक की कटौती की गयी है. ये नयी दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी और इसका एसबीआई के करीब 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा. एसबीआई ने कहा कि उसने यह फैसला तमाम हितधारकों की ओर से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं के आधार पर लिया है.

इसे भी पढ़ेंः Minimum Balance के नाम पर SBI ने खाताधारकों से वसूले 1,771 करोड़ रुपये!

बैंक की आेर से दी गयी जानकारी के अनुसार, अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने पर 50 के बजाये 15 रुपये प्रतिमाह का चार्ज देना होगा. उसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपये प्रति माह कर दिया गया है. वहीं, 10 रुपये का जीएसटी भी एक निश्चित स्थिति में लागू होगा. खाते में एवरेज मिनिमम बैलेंस (एएमबी) न रखने पर शुल्क लगाये जाने के एसबीआई के फैसले का तीखा विरोध हुआ था.

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 1 अक्टूबर, 2017 से ही ऐसे एसबीआई खाताधारक जो मैट्रो और शहरी क्षेत्र में रहते हैं के लिए खाते में 3,000 रुपए रखना अनिवार्य कर दिया गया था. वहीं, जो खाताधारक अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहते हैं, उनके लिए यह सीमा 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले खाताधारकों के लिए यह सीमा 1,000 रुपये निर्धारित की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें