29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : गर्मी की छुट्टी बीतने के बाद भी बच्चों को नहीं मिली किताबें

पटना : राज्य के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद नीचले क्लास या प्राथमिक स्कूलों के अधिकांश बच्चों को किताबें नहीं मिली हैं. इसका मुख्य कारण 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का बैंक खाता खुला नहीं होना है. तमाम कोशिशों के बाद भी इन बच्चों का बैंक एकाउंट नहीं […]

पटना : राज्य के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद नीचले क्लास या प्राथमिक स्कूलों के अधिकांश बच्चों को किताबें नहीं मिली हैं. इसका मुख्य कारण 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का बैंक खाता खुला नहीं होना है. तमाम कोशिशों के बाद भी इन बच्चों का बैंक एकाउंट नहीं खुल पाया है.
इस वजह से इनके खाते में न तो पैसे ट्रांसफर हो पाये हैं और न ही किताबें ही इन्हें मिल पायी हैं. इस चक्कर में करीब आधा शैक्षणिक सत्र बीत गये, लेकिन इन्हें किताबें नसीब नहीं हुई हैं. अब शिक्षा विभाग ने इस समस्या का समाधान निकालते हुए यह फैसला लिया है कि 10 वर्ष से छोटे बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में किताब के रुपये ट्रांसफर किये जाये. जिन बच्चों के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं हुए हैं, उनके माता-पिता या अभिभावक के खाते में ये पैसे भेजे जायेंगे. यह वैकल्पिक व्यवस्था सिर्फ 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए तब तक लागू रहेगी, जब तक उनके अभिभावकों के साथ संयुक्त खाता नहीं खुल जाता है. इस मामले में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखा है.
इसमें कहा गया है कि ऐसे बच्चों का बैंक एकाउंट खोलने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जाये. यह व्यवस्था सिर्फ मौजूदा वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए ही होगी. इस बीच बैंकों के सहयोग से खाता खुलवाने की पूरजोर पहल की जाये. इसके लिए जिला स्तर बैंकर्स समिति की बैठक में मामले को गंभीरता से उठाया जाये. सरकारी स्कूलों में किताब खरीदने के लिए इनके बैंक खाता में पैसे ट्रांसफर किया गये और इसके बाद 1 से 15 जुलाई तक पुस्तक क्रय पखवाड़ा मनाया गया था. इसके बाद भी निरंतर समीक्षा के दौरान यह बात सामने आ रही है कि छोटे क्लास के बच्चों की किताबों की खरीद नहीं हो पायी है. इस समस्या से निजात पाने के लिए यह व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें