29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : सूबे में जरूरत से ढाई लाख टन कम यूरिया की आपूर्ति, कमी दूर करने में जुटा कृषि विभाग

पटना : कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार के दावे के इतर इन दिनों सूबे के किसान यूरिया की भारी किल्लत झेल रहे हैं. अभी रबी की बुआई का पीक सीजन है. जो किसान बुआई कर चुके हैं उन्हें भी यूरिया की जरूरत है. एेेसे में यूरिया की किल्लत का असर फसलों पर पड़ा है. हालांकि, […]

पटना : कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार के दावे के इतर इन दिनों सूबे के किसान यूरिया की भारी किल्लत झेल रहे हैं. अभी रबी की बुआई का पीक सीजन है. जो किसान बुआई कर चुके हैं उन्हें भी यूरिया की जरूरत है. एेेसे में यूरिया की किल्लत का असर फसलों पर पड़ा है. हालांकि, कृषि विभाग का प्रयास है कि यूरिया की कमी नहीं हो.
कृषि निदेशक विभागीय बैठक में भाग लेने दिल्ली गये हैं, वहां वे यूरिया की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का प्रयास करेंगे. केंद्र सरकार से आपूर्ति में देरी हो रही है. रबी में लक्ष्य के विरुद्ध करीब ढाई लाख टन कम यूरिया की आपूर्ति हुई है. कृषि विभाग के अनुसार राज्य में इस वर्ष रबी मौसम में अब तक 7.50 लाख टन यूरिया की जरूरत के विरुद्ध 4.366 लाख टन की ही आपू्त्ति हुई है. 53 हजार टन यूरिया ट्रांजिट में है.
दिसंबर में 3.15 लाख टन की जगह 1.09 टन की ही आपूर्ति हुई है. राज्य में डीएपी की आपूर्ति भी कम हुई है. राज्य में एनपीके एवं एनओपी का लक्ष्य क्रमश: 1.60 लाख टन तथा 1.10 लाख टन निर्धारित है. इसके विरुद्ध आपूर्ति क्रमश: 1.26 लाख टन व 98 हजार टन हुई है.
विभाग का कहना है कि रासायनिक खादों की खेप ट्रांजिट में है. राज्य में उर्वरक की बिक्री पीओएस मशीन के माध्यम से 296 रुपये प्रति 50 किलोग्राम यूरिया के पैकेट एवं 266.50 रुपये प्रति 45 किलोग्राम यूरिया के पैकेट की दर पर ही बिक्री की जानी है. यूरिया की कमी से किसानों की परेशानी बढ़ती जा रही है.
किसान बाजार से ज्यादा कीमत में यूरिया खरीद रहे हैं. हालांकि, कृषि मंत्री का कहना है कि राज्य में उर्वरकों की कमी नहीं है. पर्याप्त मात्र में उर्वरक उपलब्ध हैं. सरकार किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें