28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भागलपुर : ग्राहकों से कर रहे वसूली सरकार को नहीं दे रहे टैक्स

अजीत, भागलपुर : खरीदारी पर ग्राहकों से जीएसटी तो वसूल रहे हैं व्यवसायी, लेकिन रिटर्न फाइल नहीं करने से सरकार को राजस्व नहीं मिल रहा है. यह चौंकानेवाला खुलासा सेंट्रल जीएसटी की छापेमारी में हुआ है. विभाग ने भागलपुर प्रमंडल के भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, जमुई व शेखपुरा जिला में अभियान चलाया. इस दौरान बड़े […]

अजीत, भागलपुर : खरीदारी पर ग्राहकों से जीएसटी तो वसूल रहे हैं व्यवसायी, लेकिन रिटर्न फाइल नहीं करने से सरकार को राजस्व नहीं मिल रहा है. यह चौंकानेवाला खुलासा सेंट्रल जीएसटी की छापेमारी में हुआ है. विभाग ने भागलपुर प्रमंडल के भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, जमुई व शेखपुरा जिला में अभियान चलाया. इस दौरान बड़े व्यवसायियों के यहां छापेमारी में कागजात की जांच हुई, तो कई गड़बड़ियां पकड़ी गयी.
कई व्यवसायियों ने तो कई महीनों से ही जीएसटी जमा नहीं किया था. पिछले दिनों में इन छह जिलों में छापेमारी में विभाग ने लगभग 11 करोड़ राजस्व वसूली की है. यह आंकड़ा अभी और बढ़ेगा. ब्याज का लेखा-जोखा जारी है.
छापेमारी अभियान अभी जारी रहेगी. पटना 1 के आयुक्त रंजीत कुमार के निर्देश पर सहायक आयुक्त एनएम दास के नेतृत्व में अभियान चलाया गया. भागलपुर प्रमंडल के भागलपुर, बांका, लखीसराय, मुंगेर व शेखपुरा में कार्रवाई हुई. ऐसे व्यवसायी जिन्होंने टैक्स जमा नहीं किया या फिर कागजात में हेरफेर कर टैक्स चुराने की कोशिश की, वैसे व्यवसायी विभाग के निशाने पर थे.
कई व्यवसायियों ने तो बिक्री पर ग्राहकों से जीएसटी वसूला पर आंकड़ों में हेराफेरी कर टैक्स चोरी का प्रयास किया. विभागीय अधिकारियों के अनुसार ऐसे और व्यवसायियों को चिह्नित किया गया है. इस अभियान में सहायक आयुक्त के साथ अधीक्षक नीरज कुमार, निरीक्षक विभव कुमार सहित कई अधिकारी शामिल हैं.
कुछ व्यवसायियों से करोड़ों की वसूली
कुछ व्यवसायियों से करोड़ों की वसूली की गयी है. इन व्यवसायियों ने कई महीनों से ही टैक्स जमा नहीं किया था. टीम ने जब प्रतिष्ठान पर पहुंच कर कागजात की जांच की, तो कई गड़बड़ियां सामने आयी.
सेंट्रल जीएसटी जमा करना व्यवसायियों का दायित्व है. विभाग सही जीएसटी जमा करनेवालों के लिए हर सहयोग को तैयार है, लेकिन टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. पिछले दिनों में मिली सफलता सराहनीय है. हमारी अपील है कि व्यवसायी हर हाल में समय पर सही रूप से रिटर्न फाइल करें.
एनएम दास, सहायक आयुक्त, सेंट्रल जीएसटी, भागलपुर प्रमंडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें