29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन : सुरक्षा, खुफिया विभाग के अधिकारियों की PMO में बैठक

नयी दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को सुरक्षा की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी गयी. सूत्रों ने यह बताया. पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारत के हवाई हमले के बाद हुए नये घटनाक्रमों के […]

नयी दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को सुरक्षा की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी गयी. सूत्रों ने यह बताया.

पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारत के हवाई हमले के बाद हुए नये घटनाक्रमों के मद्देनजर दिन में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सुरक्षा एवं खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारी जुटे. सूत्रों ने बताया कि दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, थलसेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य सुरक्षा अधिकारी मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिले. शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों ने बाद में प्रधानमंत्री को ताजा घटनाक्रमों की जानकारी दी, जिनमें हवाई झड़प भी शामिल है. इस घटना के तहत पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया गया, जबकि भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 गंवाना पड़ा. इस कार्रवाई के दौरान मिग के पायलट लापता हो गये. जम्मू क्षेत्र के राजौरी में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को वायुसेना ने मार गिराया.

इस बीच, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि सुबह जिन नौ हवाई अड्डों पर असैन्य उड़ानों का परिचालन रोका गया था वहां अब विमानों की आवाजाही फिलहाल बहाल कर दी गयी है. डीजीसीए के एक प्रवक्ता ने कहा, फिलहाल, इन हवाई अड्डों पर उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इससे पहले बुधवार को ‘नोटिस टू एयरमैन’ (एनओटीएएम) जारी करते हुए कहा था कि श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों पर विमानों का परिचालन 27 फरवरी से 27 मई तक बंद रहेगा. एएआई देश में 100 से ज्यादा हवाईअड्डों का संचालन करता है जिनमें वे हवाईअड्डे भी शामिल हैं जिन्हें अस्थायी रूप से बंद किया गया था. हवाई अड्डों को बंद करने का यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते हुए तनाव के बाद उठाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें