25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डायबिटीज को मैनेज करेंगे ये चार एप्स

डायबिटीज के रोगियों को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं से निबटने के लिए और रोग के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी रखने के लिए हम आपको यहां कुछ एप्स की जानकारी दे रहे हैं. ये एप्स आपकी कई समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं. इन्हें डाउनलोड करें […]

डायबिटीज के रोगियों को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं से निबटने के लिए और
रोग के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी रखने के लिए हम आपको यहां कुछ एप्स की जानकारी दे रहे हैं. ये एप्स आपकी कई समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं. इन्हें डाउनलोड करें और इनका लाभ उठाएं.
फूडूकेट
डायबिटीज में डायट को मैनेज करने के लिए न्यूट्रिशन का ध्यान रखना जरूरी है. कम या अधिक किस भोजन में कितना शूगर, फैट या अनावश्यक पदार्थ हैं इसकी जानकारी फूडूकेट एप देगी. यदि डिवाइस में बारकोड स्कैनर है, तो यह पैकेज्ड फूड के बारे में भी बता सकता है कि कौन स्वास्थ्य के लिए सही है और कौन हानिकारक. यह आइफोन और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है.
ग्लूको
इस एप की मदद से मीटर द्वारा ली गयी रीडिंग को आप सीधे मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं. आप अपने प्रतिदिन की रीडिंग और अन्य आंकड़ों का रिकॉर्ड रख सकते हैं. जरूरत के समय यह आंकड़ों को ग्राफिकल फॉर्म में दिखा देता है. इसमें फूड का डाटाबेस भी है और दवाइयों और व्यायाम की रुटीन भी बना सकते हैं. इसे इंटरनेट पर सिन्क्रोनाइज कर देने पर इसे कहीं भी ऑनलाइन देख सकते हैं. यह आइफोन और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है.
वेबसेंस डायबिटीज मैनेजर
इसमें वीडियो की एक लाइब्रेरी मौजूद है, जिसमें डायबिटीज के लिए सही डायट के बारे में जानकारियां मौजूद हैं. इसके अलावा इनके हेल्दी लाइफ स्टाइल से भी जुड़े अनेक वीडियो मौजूद हैं. इसके साथ ही ग्लूकोज काउंट, मेडिकेशन, रिजल्टिंग चार्ट और ग्राफ भी इसे काफी उपयोगी बनाते हैं. आप अपने इन्फॉर्मेशन को डॉक्टर से शेयर कर सकते हैं और उनसे सलाह भी पा सकते हैं.
डायबिटिक ऑडियो कुकबुक
डायबिटीज के रोगियों को अक्सर स्वादहीन भोजन करना पड़ता है. इस नये एप में अनेक स्वादिष्ट लो फैट और लो शूगर रेसिपीज दी गयीं हैं. ये सभी ऑडियो फॉर्म में मौजूद हैं. इसके अलावा हर सप्ताह यह नयी रेसिपी डाउनलोड करके अपने डाटाबेस को बढ़ाता रहता है. ऑडियो फीचर का लाभ उठा कर सुनते हुए उसी समय उस रेसिपी को बना भी सकते हैं.
प्रस्तुति : पूजा कुमारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें