1. home Home
  2. world
  3. one year difference in birth of twin siblings this was reaction of mother mtj

आयं, जुड़वा भाई-बहन के जन्म में एक साल का अंतर! बच्चों की मां का ऐसा था रियैक्शन

दोनों बच्चों का जन्मदिन अलग-अलग होगा. तारीख अलग, महीना अलग और साल भी अलग. बच्चों की मां ने ऐसा रियैक्शन दिया...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
2021 में जन्मे बच्चे की बहन का जन्म 2022 में हुआ
2021 में जन्मे बच्चे की बहन का जन्म 2022 में हुआ
Twitter

कैलिफोर्निया: जुड़वा बच्चों के जन्म में कुछ समय का अंतर होता है. लेकिन, क्या आपने कभी सुना है कि जुड़वा बच्चों के जन्म में इतना अंतर हो कि तारीख, महीना और साल तक बदल जाये. अमेरिका में ऐसा ही हुआ है. जुड़वा भाई-बहन का जन्म एक साल के अंतराल पर हुआ.

मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया का है. यहां एक अस्पताल में एक महिला ने 15 मिनट के अंतराल पर जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. तब तक तारीख, महीना और साल सब बदल चुके थे. दरअसल, महिला ने 31 दिसंबर 2021 की रात में 11:45 बजे अपने बेटे दिया.

बेटे के जन्म लेने के 15 मिनट बाद एक बेटी का जन्म हुआ. तब तक 12 बज चुके थे. यानी जिस महिला ने वर्ष 2021 में बेटे के जन्म दिया, उसी महिला ने जब बेटी को जन्म दिया, तो वह साल 2022 था. अस्पताल ने कहा है कि 20 लाख में से एक मामला ही ऐसा होता है. पीपुल मैगजीन ने यह जानकारी दी है.

महिला का नाम फातिमा मैड्रिगल और उसके पति का नाम रॉबर्ट ट्रुजिलो है. फातिमा ने कैलिफोर्निया के सलिनास स्थित नैटिविदाद मेडिकल सेंटर में इन अनोखे जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. फातिमा और रॉबर्ट का बेटा अपनी बहन से 15 मिनट बड़ा है. यानी बेटी का जन्म बेटे के जन्म के 15 मिनट बाद हुआ.

अस्पताल ने ट्वीट किया, नैटिविदाद ने एलिन योलांदा ट्रुजिलो का अपने इलाके के वर्ष 2022 के पहले शिशु के रूप में स्वागत किया. उसका जुड़वा भाई उसके जन्म से 15 मिनट पहले यानी शुक्रवार 31 दिसंबर 2021 की रात 11:45 बजे इस दुनिया में आ चुका था. इसका मतलब यह है कि दोनों का जन्म दिन अलग-अलग होगा. तारीख अलग, महीना अलग और साल भी अलग.

फातिमा मैड्रिगल ने कहा है कि उसके लिए यह बेहद रोमांचकारी है कि उसके जुड़वा बच्चों का जन्म दिन अलग-अलग दिन आयेगा. एक प्रेस विज्ञप्ति में फातिमा ने कहा कि मैं बेहद खुश और चकित हूं कि मेरी बेटी का जन्म आधी रात को हुआ.

बता दें कि यह पहला मामला नहीं है. विरले ही ऐसा होता है. लेकिन होता जरूर है. इंडियाना की एक महिला ने वर्ष 2019 में इसी तरह से जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था. उस महिला के दो बच्चों के जन्म का अंतर 30 मिनट था. पहले बच्चे का जन्म 31 दिसंबर 2019 को हुआ था, जबकि दूसरा बच्चा जब इस दुनिया में आया, तो तारीख 1 जनवरी 2020 थी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें