1. home Home
  2. world
  3. natural calamity responsible for 60000 deaths rs 11143 billion loss per year mtj

प्राकृतिक आपदा में हर साल होती है 60 हजार लोगों की मौत, 11143 अरब रुपये का नुकसान

ड्रोन का इस्तेमाल अक्सर भूस्खलन, भूकंप और बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों की स्थलाकृति और सतह की विशेषताओं को मैप और मॉनिटर करने के लिए किया जाता था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में सबसे बड़ी आपदा है बाढ़
भारत में सबसे बड़ी आपदा है बाढ़
PTI

कैलगेरी (कनाडा): प्राकृतिक आपदा में हर साल कम से कम 60 हजार लोगों की मौत हो जाती है. इसकी वजह से 20 करोड़ लोग प्रभावित होते हैं और 150 अरब डॉलर यानी 11,143 अरब रुपये का नुकसान झेलना पड़ता है. लेकिन, विकसित देशों को छोड़ दें, तो आपदा के बाद कोई गहन अध्ययन नहीं होता. इसलिए उससे सबक भी नहीं लेते.

एक रिसर्च में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन गतिविधियां चार काम करती हैं: शमन, तैयारी, प्रतिक्रिया और रिकवरी. रिसर्च में कहा गया है कि उनकी टीम ने जो रिपोर्ट दी है, उसमें अधिकांश अध्ययन (87 प्रतिशत) शमन और पुनर्प्राप्ति गतिविधियों के ड्रोन-आधारित समर्थन को प्रदर्शित करने पर केंद्रित थे. इसमें कई तरह के मूल्यांकन के साथ-साथ जोखिम मॉडलिंग और पर्यावरण सुधार शामिल हैं.

ड्रोन का इस्तेमाल अक्सर भूस्खलन, भूकंप और बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों की स्थलाकृति और सतह की विशेषताओं को मैप और मॉनिटर करने के लिए किया जाता था. हमें प्रतिक्रिया से संबंधित अनुसंधान की सापेक्ष कमी मिली, केवल 16 अध्ययनों से संकेत मिलता है कि वास्तविक घटना के आपातकालीन चरण के दौरान डेटा संग्रह हुआ.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप, बाढ़ और तूफान प्राकृतिक खतरों से संबंधित आपदाएं हैं, जो सबसे अधिक मौतों, आबादी के प्रभावित होने और आर्थिक नुकसान से जुड़ी हैं. हालांकि, इस रिसर्च में केवल एक छोटा प्रतिशत इन घटनाओं पर केंद्रित था: 14 प्रतिशत (भूकंप), 18 प्रतिशत (बाढ़) और 12 प्रतिशत (तूफान).

निम्न-आय वाले देशों की होती है उपेक्षा

भूस्खलन और अन्य व्यापक गतिविधियों ने सबसे अधिक (38 प्रतिशत अध्ययन) ध्यान खींचा. शोधकर्ताओं ने पाया कि निम्न-आय और शहरी क्षेत्रों की उपेक्षा की जाती है. निम्न-आय वाले देश और क्षेत्र आपदाओं से मृत्यु, प्रभावित लोगों और आर्थिक नुकसान के मामले में असमान रूप से प्रभावित होते हैं. अधिकांश अध्ययन (64 प्रतिशत) उच्च आय वाले देशों और क्षेत्रों में होते हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें