1. home Hindi News
  2. world
  3. henley passport index 2021 list released japans passport the most powerful in the world india 85th in list pakistan 107th ksl

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स 2021 की सूची जारी, जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे पावरफुल, सूची में भारत को 85वां, पाकिस्तान को 107वां स्थान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स 2021 की सूची जारी कर दी गयी है. विदेश घूमने के लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी चीज है. आपके देश का पासपोर्ट कितना पावरफुल हे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिना वीजा लिये कितने देशों की यात्रा कर सकते हैं. हालांकि, उस देश में पहुंचने पर आपको वीजा मिल जाता है, इस सुविधा को वीजा ऑन अराइवल कहते हैं.

देखें पूरी सूची.pdf
download

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स 2021 की सूची के मुताबिक, जापान सबसे ऊपर पहले पायदान पर है. इस देश के पासपोर्ट का एक्सेस 191 देशों का है. एक्सेस देशों की संख्या समान रहने पर सूची में देश की रैंकिंग समान ही है. इस सूची में चीन को 70वां, भारत को 85वां और पाकिस्तान को 107वां स्थान मिला है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की सूची में सिंगापुर को दूसरा, दक्षिण कोरिया और जर्मनी को तीसरा, इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग को चौथा स्थान मिला है. पांचवें स्थान पर डेनमार्क और ऑस्ट्रिया हैं. स्वीडन, फ्रांस, पुर्तगाल, नीदरलैंड और आयरलैंड छठे स्थान पर इस सूची में हैं.

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका को सातवां स्थान मिला है. इसके अलावा स्विट्जरलैंड, यूके, नार्वे, बेल्जियम और न्यूजीलैंड भी सातवें पायदान पर हैं. ग्रीस, माल्टा, चेक रिपब्लिक और ऑस्ट्रेलिया आठवें, कनाडा नौवें और हंगरी दसवें पायदान पर हैं.

भारत और पड़ोसी मुल्कों की बात की जाये तो हमारा देश इस सूची में 85वें पायदान पर है. भारतीय पासपोर्ट पर आप दुनिया के 58 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा पा सकते हैं. भारत के साथ 85वें पायदान पर तजाकिस्तान काबिज है.

वहीं, पड़ोसी देश चीन 70वें स्थान पर है. जबकि, पाकिस्तान 107वें स्थान पर यानी नीचे से चौथे स्थान पर है. चीन के पासपोर्ट पर आप 75 देशों की यात्रा और पाकिस्तान के पासपोर्ट पर आप 32 देशों की यात्रा बिना वीजा लिये कर सकते हैं.

यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डाटा पर आधारित है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सभी पासपोर्टों की मूल रैंकिंग है. दुनिया की सबसे बड़ी और सटीक यात्रा जानकारी के डेटाबेस के लिए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स को जाना जाता है. हेनले एंड पार्टनर्स रिसर्च डिपार्टमेंट ने यह सूची जारी की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें