1. home Hindi News
  2. world
  3. explosions heard in karte parwan area of kabul city in afghanistan vwt

अफगानिस्तान : काबुल में सिख गुरुद्वारा के पास जोरदार बम धमाका, एक मुसलमान गार्ड समेत कई की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कर्ता परवान गुरुद्वारा के पास शनिवार तड़के जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
काबुल में गुरुद्वारे में धमाके के बाद उठता धुआं
काबुल में गुरुद्वारे में धमाके के बाद उठता धुआं
फोटो : ट्विटर

काबुल : अफगानिस्तान के काबुल शहर में शनिवार की तड़के कार्ते परवान गुरुद्वारा के पास जोरदार बम विस्फोट हो गया. बम धमाके की इस घटना में एक सुरक्षा गार्ड समेत कई लोगों के मारे जाने की खबर है. हालांकि, खबर लिखे जाने तक विस्फोट में मारे गए लोगों की संख्या की पुष्टि नहीं की गई. भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि जानकारी के अनुसार, तीन लोगों को गुरुद्वारे से निकाला जा चुका है. इनमें से दो को अस्पताल भेजा गया है. उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा के एक मुसलमान गार्ड की गोलियों से मौत हो गई. उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे में अभी सात-आठ लोग अंदर फंसे हुए हैं. संख्या की पुष्टि नहीं हुई है और फायरिंग लगातार जारी है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कर्ता परवान गुरुद्वारा के पास शनिवार तड़के जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है. एजेंसी द्वारा सूत्रों के हवाले से दी जा रही जानकारी के अनुसार, शुरुआती सूचना में गुरुद्वारे के गेट के पास जोरदार धमाका होने की सूचना है, जिसमें कम से कम दो अफगान नागरिकों के मारे जाने की आशंका है.

गुरुद्वारे में अब भी मौजूद हैं दो हमलावर

एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि शुरुआत में गुरुद्वारे के गेट के बाहर विस्फोट होने के बाद अंदर में भी दो जोरदार धमाके हुए, जिससे गुरुद्वारा के अंदर की दुकानों में आग लग गई. आशंका जाहिर की जा रही है कि गुरुद्वारे के अंदर कम से कम दो हमलावर अभी मौजूद हैं, जिन्हें तालिबानी जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

गुरुद्वारे में लगा दी गई आग

एजेंसी सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि काबुल के कर्ता परवान स्थित गुरुद्वारा दशमेश पिता साहिब के पूरे परिसर में आग लगा दी गई है. आशंका जाहिर की जा रही है कि हमलावर ने गुरुद्वारे के मुख्य दरबार हॉल और श्री गुरुग्रंथ साहिब जी के पास विस्फोट किया है. गुरुद्वारे में शनिवार तड़के धमाका उस समय किया गया, जब उसमें 25 से 30 की संख्या में अफगान हिंदू और सिख प्रार्थना कर रहे थे. हमलावरों के हमले के बाद करीब 10-15 लोग भागने में सफल हो गए, जबकि बाकी के लोग अंदर फंसे हुए हैं.

बारीकी से नजर रख रहा विदेश मंत्रालय

उधर, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने ट्वीट किया, 'हम काबुल शहर में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हुए हमले की घटना से बहुत चिंतित हैं. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और आगे की घटना के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.' चीन की स्थानीय समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से कहा, 'हमने स्थानीय समयानुसार सुबह करीब छह बजे कार्ते परवान इलाके में विस्फोट की आवाज सुनी. पहले विस्फोट के लगभग आधे घंटे के बाद दूसरा विस्फोट हुआ. फिलहाल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की हमले की निंदा

उधर, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि गुरुद्वारा कार्ते परवान पर हुए कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए. हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं. हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है. वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम काबुल में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हुए हमले की खबरों से बेहद चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और घटना के बारे में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें