20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरYAMAHA की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री

YAMAHA की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री

यामाहा निकेन एक तीन पहिया मोटरसाइकिल है जो 2018 में पहली बार लॉन्च की गई थी. यह एक अभिनव और उन्नत डिजाइन वाली मोटरसाइकिल है जिसमें दो पहिए आगे और एक पहिया पीछे होता है. निकेन को 845 सीसी, ट्रिपल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो 115 एचपी की शक्ति और 87 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है.

YAMAHA Niken Design
Undefined
Yamaha की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री 6

YAMAHA Niken: निकेन की डिजाइन सबसे पहले ध्यान आकर्षित करती है. इसमें एक लंबा और पतला फ्रंट है जिसमें दो बड़े हेडलैम्प हैं. पीछे, मोटरसाइकिल में एक छोटा और सुव्यवस्थित टेल सेक्शन है. निकेन को तीन पहियों के साथ डिज़ाइन किया गया है ताकि यह एक स्थिर और सुरक्षित राइड प्रदान कर सके.

निकेन की डिजाइन में कई विशिष्ट विशेषताएं हैं जो इसे अन्य मोटरसाइकिलों से अलग करती हैं. इनमें शामिल हैं:

डबल-व्हील फ्रंट: निकेन में दो पहिए आगे होते हैं जो एक दूसरे के साथ थोड़ी दूरी पर होते हैं. यह डिज़ाइन मोटरसाइकिल को अधिक स्थिरता और नियंत्रण प्रदान करता है.

केंद्रित व्हीलबेस: निकेन का व्हीलबेस अन्य मोटरसाइकिलों की तुलना में छोटा होता है. यह डिज़ाइन मोटरसाइकिल को अधिक कुशल और त्वरित बनाता है.

निम्न सेंटर ऑफ ग्रेविटी: निकेन का सेंटर ऑफ ग्रेविटी अन्य मोटरसाइकिलों की तुलना में कम होता है. यह डिज़ाइन मोटरसाइकिल को अधिक स्थिर और नियंत्रण योग्य बनाता है.

YAMAHA Niken Engine
Undefined
Yamaha की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री 7

निकेन में 845 सीसी, ट्रिपल-सिलेंडर इंजन है जो 115 एचपी की शक्ति और 87 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है. यह इंजन एक चिकना और शक्तिशाली प्रदर्शन प्रदान करता है. निकेन 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार महज 3.9 सेकंड में पकड़ सकती है. निकेन का इंजन एक उन्नत लिक्विड-कूल्ड, ड्युअल ओवरहेड कैमशाफ्ट (DOHC) इंजन है. इसमें 270-डिग्री क्रैंकशाफ्ट है जो एक विशिष्ट और आकर्षक ध्वनि पैदा करता है.

Also Read: HERO Passion Electric: पुराना प्यार…नया अवतार, इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च होगी Passion PRO! YAMAHA Niken Features
Undefined
Yamaha की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री 8

निकेन में कई आधुनिक फीचर्स हैं, जिनमें शामिल हैं:

TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: निकेन में एक TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदर्शित करता है, जिसमें गति, इंजन गति, ईंधन स्तर और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम की स्थिति शामिल है.

ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम: निकेन में एक ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम है जो पहियों के फिसलने को रोकने में मदद करता है.

एबीएस सिस्टम: निकेन में एक एबीएस सिस्टम है जो अचानक ब्रेक लगाने पर पहियों को लॉक होने से रोकता है.

किफायती राइडिंग मोड: निकेन में एक किफायती राइडिंग मोड है जो ईंधन की खपत को कम करने में मदद करता है.

एडवांस्ड राइडिंग असिस्ट सिस्टम: निकेन में एक एडवांस्ड राइडिंग असिस्ट सिस्टम है जो ड्राइवर को विभिन्न प्रकार के स्थितियों में सहायता प्रदान करता है. इस प्रणाली में शामिल हैं:

व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल: यह सिस्टम मोटरसाइकिल को सीधी रेखा में चलने में मदद करता है.

एलएसी (लाइट कंट्रोल सिस्टम): यह सिस्टम मोटरसाइकिल के सामने की लाइटों को स्वचालित रूप से समायोजित करता है ताकि ड्राइवर को बेहतर दृश्यता मिल सके.

YAMAHA Niken Price
Undefined
Yamaha की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री 9

भारत में निकेन की कीमत की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होगी. यह कीमत अन्य उच्च-प्रदर्शन वाली मोटरसाइकिलों के समान है, लेकिन निकेन की अनूठी डिज़ाइन और फीचर्स इसे एक अलग विकल्प बना सकती हैं.

YAMAHA Niken Lunch Date In India
Undefined
Yamaha की इस तीन-पहिया सुपर बाइक ने मचाया धूम! भारत में जल्द होगी एंट्री 10

यामाहा निकेन भारत में 2025 तक लॉन्च होने की उम्मीद है. कंपनी ने अभी तक आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन यह संभावना है कि यह मोटरसाइकिल भारत में पेश की जाएगी. निकेन भारत में एक लोकप्रिय विकल्प हो सकती है क्योंकि यह एक अभिनव और उन्नत मोटरसाइकिल है जो एक स्थिर और सुरक्षित राइड प्रदान करती है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो एक आरामदायक और मज़ेदार मोटरसाइकिल की तलाश में हैं जो शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में भी अच्छी तरह से काम करती है.

Also Read: Mahindra XUV Electric: टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई XUV.e9, लॉन्च होते ही EV की दुनिया में मचा डालेगी धूम!
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें