1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. smart speaker sales in country estimated to cross 7 5 lakh units in 2020 says a report details you want to know rjv

Smart Speakers हैं इन दिनों डिमांड में, साल भर में इतने लाख यूनिट्स की बिक्री का अनुमान

By Agency
Updated Date
smart speaker sale in India
smart speaker sale in India
fb

Alexa, Amazon Echo, Google Home: देश में स्मार्ट स्पीकर्स की बिक्री इस साल 7.5 लाख इकाई पार करने की उम्मीद है. शोध कंपनी टेकआर्क की रपट के मुताबिक लोग का अब अपने घरों के लिए स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी आयी है.

रपट में कहा गया है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में स्मार्ट स्पीकर की कुल बिक्री में अमेजन इको की हिस्सेदारी 91 प्रतिशत है. इसके बाद सात प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शिओमी दूसरे स्थान पर और दो प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ गूगल तीसरे स्थान पर रही.

देश में स्मार्ट स्पीकर्स की बिक्री इस साल 7.5 लाख इकाई पार करने की उम्मीद है. शोध कंपनी टेकआर्क की रपट के मुताबिक लोग का अब अपने घरों के लिए स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी आयी है.

टेकआर्क के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कवूसा ने एक बयान में कहा कि भारतीय लोग अपने घरों के लिए स्मार्ट प्रौद्योगिकी को अपना रहे हैं. इसमें आवाज पर काम करने वाले उपकरण जैसे कि स्मार्ट स्पीकर की भूमिका अहम है. उन्होंने कहा कि अमेजन ने इसके लिए माहौल तैयार करने में अहम भूमिका अदा की है.

कई ऐप को आवाज पर सामग्री उपलब्ध कराने वाले फीचर विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया और इसने इको उपकरणों को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाया. जुलाई-सितंबर तिमाही में स्मार्ट स्पीकर की बिक्री में पिछली तिमाही की तुलना में 87 प्रतिशत वृद्धि देखी गयी है. इस दौरान इन स्पीकर की बिक्री की औसत कीमत 6,100 रुपये प्रति इकाई रही.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें