37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

173 गाय बरामद, 12 तस्कर गिरफ्तार

सुरक्षा एजेंसियों ने चलाया गाय तस्करों के खिलाफ अभियान सिलीगुड़ी : सुरक्षाकर्मियों ने गाय तस्करों के खिलाफ अभियान चला कर 12 लोगों को गिरफ्तार कर 173 गाय बरामद की है. बीएसएफ के 66वीं बटालियन के जवानों के एक विशेष अभियान के दौरान बीएसएफ कैंप फूलबाड़ी के निकट से शुक्रवार रात डेढ़ बजे के आसपास 10 […]

सुरक्षा एजेंसियों ने चलाया गाय तस्करों के खिलाफ अभियान
सिलीगुड़ी : सुरक्षाकर्मियों ने गाय तस्करों के खिलाफ अभियान चला कर 12 लोगों को गिरफ्तार कर 173 गाय बरामद की है. बीएसएफ के 66वीं बटालियन के जवानों के एक विशेष अभियान के दौरान बीएसएफ कैंप फूलबाड़ी के निकट से शुक्रवार रात डेढ़ बजे के आसपास 10 तस्करों को धर दबोचा गया. साथ ही दो ट्रकों में लादे गये 74 गायों को बरामद किया गया. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कमांडेंट राजीव बसुराज के निर्देश पर यह अभियान चलाया गया था.
बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गायों को दालखोला से कूचबिहार व असम के बाजार में ले जाया जा रहा था. भारत-बांग्लादेश सीमा स्थित नदियों व घेराविहीन इलाकों से गायों को बांग्लादेश भेजने की योजना थी. ट्रक चालक मोहम्मद फारुक गायों को ट्रक में लाद कर श्रीरामपुर व असम ले जा रहा था. 74 गाय समेत दो ट्रकों का बाजार मूल्य 27 लाख 91 हजार 400 रुपये है.
उधर, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने शुक्रवार की रात को सिलीगुड़ी महकमा नक्सलबाड़ी थाना क्षेत्र के नयाबस्ती चौकी से सटे भारत-नेपाल सीमा से दो मवेशी तस्करों को गिरफ्तार कर 99 गायों को बरामद किया.
इनमें से एक गाय का पेट काफी अधिक फूला था जिसे देख एसएसबी को बम का संदेह हुआ और देखते-ही-देखते गाय के पेट में बम की अफवाह चारों ओर फैल गयी. यह खबर फै लते ही एसएसबी, सेना व दार्जिलिंग जिला पुलिस की नींद उड़ गयी. शनिवार को संदिग्ध गाय के पेट की स्केनिंग करायी गयी. स्केनिंग के बाद सभी ने राहत की सांस ली. सिलीगुड़ी में आइजी बंग्लो के नजदीक स्थित सेना के पशु अस्पताल में स्केनिंग के दौरान गाय के पेट से कुछ भी बरामद नहीं हुआ.
एसएसबी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कल रात को नयाबस्ती चौकी से 99 गायों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार किये गये हैं. तस्करों की शिनाख्त नक्सलबाड़ी निवासी मो लाल व मो जलील के रूप में हुई है. गिरोह के अन्य गुर्गे मुहिम के दौरान रात के अंधकार में एसएसबी को चकमा देकर भाग खड़े हुए. सभी गायों व तस्करों को रात में ही दार्जिलिंग जिला के नक्सलबाड़ी थाना की पुलिस को सौंप दिया गया.
एसएसबी के अधिकारियों का मानना है कि अभी भी भारत-नेपाल सीमा पर मवेशी तस्कर गिरोह काफी सक्रिय हैं. भारत-नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर तस्कर सीमा पार से भारत में अवैध तरीके से मवेशी प्रवेश कराते हैं और इन मवेशियों को भारत के रास्ते बांग्लादेश तस्करी की जाती है. गाय के पेट में बम की अफवाह पर एसएसबी का कहना है कि गुप्त खबरों के अनुसार, इन दिनों तस्करों द्वारा मवेशियों के पेट में गांजा व अन्य सामान छुपा कर तस्करी किये जाने की बात सामने आ रही थी. संभवत: इसी वजह से गाय को पेट को फूला देख बम की अफवाह फैल गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें