27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में दो विषयों में नामांकन बंद

सिलीगुड़ी: सिलीगुड़ी के गेट बाजार स्थित लाल बहादुर शास्त्री हिन्दी हाई स्कूल में राजनीति शास्त्र तथा फिलोस्पी विषय में अचानक नामांकन बंद कर दिये जाने से करीब 150 छात्रों का भविष्य अधर में फंस गया है. 11वीं में सभी छात्रों का नामांकन नहीं हो पा रहा है. नामांकन नहीं होने के कारण छात्रों तथा अभिभावकों […]

सिलीगुड़ी: सिलीगुड़ी के गेट बाजार स्थित लाल बहादुर शास्त्री हिन्दी हाई स्कूल में राजनीति शास्त्र तथा फिलोस्पी विषय में अचानक नामांकन बंद कर दिये जाने से करीब 150 छात्रों का भविष्य अधर में फंस गया है. 11वीं में सभी छात्रों का नामांकन नहीं हो पा रहा है. नामांकन नहीं होने के कारण छात्रों तथा अभिभावकों ने आज स्कूल में जमकर हंगामा किया. इन लोगों ने स्कूल के शिक्षकों का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों का कहना था कि उन लोगों ने इसी स्कूल से 10वीं की परीक्षा पास की है. ऐसे में स्वाभाविक तौर पर वह लोग 11वीं में नामांकन के हकदार हैं.

इन लोगों ने आगे कहा कि स्कूल प्रबंधन ने बगैर कुछ बताये अचानक 11वीं में दाखिला नहीं लेने की घोषणा की है. काफी देर तक चले हंगामे के बाद स्कूल प्रबंधन ने छात्रों तथा अभिभावकों के साथ एक बैठक की और इस पूरे मामले को शिक्षा विभाग के रिजनल बोर्ड के सामने उठाने की बात कही. इस संबंध में स्कूल के प्रधान शिक्षक ओम प्रकाश पांडेय ने कहा कि छात्रों की मांग वाजिब है. इस बार 10वीं की परीक्षा में इस स्कूल से 223 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 180 पास करने में सफल रहे.

इनमें से 28 छात्रों का नामांकन 11वीं में हो पा रहा है. बाकी लोगों के नामांकन में समस्या आ रही है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले वर्ष तक राजनीतिक शास्त्र तथा फिलोस्पी विषय में भी नामांकन की व्यवस्था थी जिसकी वजह से नामांकन में कोई खास परेशानी नहीं होती थी. इस वर्ष अचानक शिक्षा विभाग के रिजनल बोर्ड ने ढांचागत सुविधा नहीं होने का हवाला देकर राजनीति शास्त्र तथा फिलोस्पी में नामांकन नहीं करने का निर्देश दिया है. श्री पांडेय ने कहा कि इस समस्या को लेकर उन्होंने डीआई के साथ एक बैठक भी की. वह इस मामले को लेकर लगातार रिजनल बोर्ड के भी संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों तथा अभिभावकों के साथ भी उनकी इस मुद्दे पर बातचीत हुई है. वह इस पूरे मामले को लेकर रिजनल बोर्ड के साथ बैठक करेंगे. यहां उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी नगर निगम के 47 वार्डो में से न्यू जलपाईगुड़ी इलाके के 17 वार्डो में एकमात्र यही हिन्दी हाई स्कूल है. यदि यहां छात्रों के नामांकन की व्यवस्था नहीं होती है, तो परेशानी और भी अधिक बढ़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें