30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब नारद जैसा दान नहीं चाहती तृणमूल

कोलकाता : पार्टी के लिए अनुदान प्राप्त करने की दिशा में पारदर्शिता लाने के लिए पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी ने नयी पहल शुरू की है. क्योंकि नारद स्टिंग ऑपरेशन में तृणमूल कांग्रेस के लगभग दर्जन भर नेता, मंत्री, विधायक व सांसद कैमरे में रुपये लेते हुए देखे गये थे और इस बारे में पूछे […]

कोलकाता : पार्टी के लिए अनुदान प्राप्त करने की दिशा में पारदर्शिता लाने के लिए पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी ने नयी पहल शुरू की है. क्योंकि नारद स्टिंग ऑपरेशन में तृणमूल कांग्रेस के लगभग दर्जन भर नेता, मंत्री, विधायक व सांसद कैमरे में रुपये लेते हुए देखे गये थे और इस बारे में पूछे जाने पर सभी नेताओं व यहां तक कि मुख्यमंत्री का भी यही कहना था कि इन नेताओं ने पार्टी फंड के लिए रुपये लिये थे.

नेताओं ने वह रुपये पार्टी फंड के वास्ते लिये थे, या निजी व्यवहार के लिए. यह अब तक साबित नहीं हो पाया है, इस संबंध में कोर्ट में मामला चल रहा है, जिस पर अभी अंतिम फैसला आना बाकी है, लेकिन इसी बीच, पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अब देश की आम जनता से पार्टी के लिए फंड या दान देने की अपील की है. तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, मां-माटी-मानुष ने देश की जनता को पार्टी के लिए दान देने का आवेदन किया है, जिससे पार्टी अपने भविष्य की योजनाओं व गतिविधियाें को सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर सके.

पार्टी के लिए चंदा लेने की प्रक्रिया का हुआ केंद्रीयकरण
तृणमूल ने नारद जैसे भूत से बचने के लिए यह पहल शुरू की है. सूत्रों के अनुसार, नेताओं को भी प्रत्यक्ष रूप से पार्टी के लिए फंड नहीं लेने की हिदायत दी गयी है. पार्टी फंड के लिए चंदा एकत्रित करने की प्रक्रिया का केंद्रीयकरण किया गया है, जिस पर स्वयं तृणमूल सुप्रीमो की नजर रहेगी. ऐसे में पार्टी के आर्थिक लेनदेन में पारदर्शिता आयेगी.

कोई भी कहीं से भी दे सकता है दान
वेबसाइट के अनुसार, देश के किसी भी कोने के रहनेवाले नागरिक पार्टी फंड में चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से अनुदान दे सकते हैं और उनको आय कर कानून,1961 के 80जीजीबी/80 जीजीसी के तहत आय कर में छूट प्रदान की जायेगी. इसके साथ ही कॉरपोरेट अनुदान कंपनीज एक्ट 2013 के तहत लिये जायेंगे और कंपनियों को इस एक्ट के प्रावधानों को ध्यान में रख कर अनुदान देना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें