1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal is out of india bjp leader anurag thakur came to see bcci president sourav ganguly asks at kolkata mtj

पश्चिम बंगाल भारत से बाहर है क्या? सौरभ का हाल जानने कोलकाता पहुंचे भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने पूछा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल भारत से बाहर है क्या? सौरभ का हाल जानने कोलकाता पहुंचे भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने पूछा.
पश्चिम बंगाल भारत से बाहर है क्या? सौरभ का हाल जानने कोलकाता पहुंचे भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने पूछा.
File Photo

कोलकाता : पश्चिम बंगाल भारत से बाहर है क्या? ये सवाल पूछा है भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व प्रशासक और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने. बीसीसीआई के चेयरमैन सौरभ गांगुली का हालचाल जानने सोमवार को कोलकाता पहुंचे अनुराग ठाकुर ने यह प्रश्न किया है.

कोलकाता के दमदम एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री ठाकुर ने पूछा कि क्या पश्चिम बंगाल भारत में नहीं है. यह राज्य भारत का अंग नहीं है. पश्चिम बंगाल अगर भारत में ही है, तो किसी केंद्रीय मंत्री के यहां आने पर उसे बाहरी कैसे कहा जा सकता है. अनुराग ठाकुर ने ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस को भी आड़े हाथ लिया.

श्री ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भीतरी-बाहरी की राजनीति करने के लिए आलोचना की. उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है. यहां किसी को भी किसी भी प्रदेश में जाने की इजाजत संविधान देता है. फिर ममता बनर्जी या तृणमूल कांग्रेस कौन होती है, किसी को बंगाल में आने सो रोकने वाली.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 से पहले भीतरी और बाहरी का मुद्दा गर्म है. ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी को हिंदी पट्टी की पार्टी और उसके केंद्रीय नेताओं को बाहरी करार देकर कई बार उनकी आलोचना की है. इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी ममता को आड़े हाथों ले चुके हैं.

ज्ञात हो कि सौरभ गांगुली को पिछले दिनों दिल का दौरा पड़ने के बाद अलीपुर स्थित वुडलैंड्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जांच में पता चला कि उनकी धमनियों में तीन ब्लॉकेज हैं. एक स्टेंट लगाने के बाद उनकी सेहत में काफी सुधार दिख रहा है. आगे किस तरह से उनका इलाज किया जाये, इस पर मंथन चल रहा है. आज ही डॉक्टरों के 9 सदस्यीय बोर्ड की बैठक हुई.

केंद्रीय मंत्री यदि बाहरी, तो बंगाल में भीतरी कौन : अनुराग

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘बाहरी और भीतरी’ व्यक्ति के मुद्दे पर हो रही बहस को लेकर तृणमूल कांग्रेस पर हमला बोला. कहा कि यदि केंद्रीय मंत्री को पश्चिम बंगाल में बाहरी कहा जा रहा है, तो किस स्थान के लोगों को भीतरी माना जायेगा? श्री ठाकुर ने पश्चिम बंगाल को देश का एक अहम हिस्सा बताते हुए पूछा कि केंद्रीय मंत्री का राज्य के दौरे पर आना क्या अपराध है?

यहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उन्होंने कहा, ‘पश्चिम बंगाल आने वाले भारत सरकार के मंत्री को यदि बाहरी कहा जाता है, तो मैं पूछना चाहता हूं कि किस स्थान के लोगों को भीतरी माना जाता है?’ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली को देखने आये श्री ठाकुर ने कहा कि बंगाल ने देश को कई क्षेत्रों में विलक्षण प्रतिभाएं दी हैं. भारत के सभी हिस्सों से लोग राज्य में आकर बसे और यहां के विकास में योगदान दिया.

अप्रैल-मई में होने हैं बंगाल में चुनाव

उन्होंने उस विमर्श पर सवाल उठाये, जिसके चलते देश के अन्य लोगों पर इस तरह का ठप्पा लगाया जाता है. उन्होंने पूछा कि क्या इस तरह की विचारधारा को पनपने देना चाहिए. ममता बनर्जी नीत तृणमूल ने आरोप लगाया था कि राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए भाजपा ‘बाहरी’ लोगों को ला रही है. गौरतलब है कि राज्य में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें