1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. mamata diwali gift students of secondary and higher secondary 2021 board exam not give test smj

ममता का दीपावली गिफ्ट, सेकेंडरी व हाइयर सेकेंडरी 2021 बोर्ड एक्जाम के लिए छात्रों को नहीं देना होगा टेस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए होने वाली टेस्ट परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की.
Bengal news : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए होने वाली टेस्ट परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की.
सोशल मीडिया.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : कोविड-19 के असर को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार (West bengal government) ने माध्यमिक (Secondary) एवं उच्च माध्यमिक (Higher Secondary) 2021 बोर्ड परीक्षा (Board exam) के लिए होने वाली टेस्ट परीक्षा को स्थगित रखने का फैसला किया है. इस वर्ष बिना टेस्ट परीक्षा के ही सभी छात्रों को अगले वर्ष होने वाले माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जायेगी. इस बात की जानकारी बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने राज्य सचिवालय नबान्न भवन में पत्रकारों को दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के कारण स्कूल बंद है. इसका छात्रों के अध्ययन पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है. स्कूल बंद होने की वजह से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाये हैं. इसे देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने इस वर्ष पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा पर्षद (West Bengal Middle Education Board) एवं पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद (West Bengal Higher Secondary Education Board) द्वारा ली जाने वाली टेस्ट परीक्षाएं आयोजित नहीं की जायेगी. सभी छात्रों को ही माध्यमिक व उच्च माध्यमिक 2021 की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जायेगी.

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष माध्यमिक व उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षा के पहले छात्रों को टेस्ट परीक्षा देना पड़ता है और इस टेस्ट को पास करने वाले छात्रों को ही बोर्ड परीक्षा देने की अनुमति दी जाती है. लेकिन, पश्चिम बंगाल सरकार ने इस वर्ष कोविड-19 के असर को देखते हुए टेस्ट परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला किया है.

इधर, सीएम ममता बनर्जी के इस घोषणा के बाद माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक के छात्रों ने राहत की सांस ली है. कई दिनों से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र और उनके अभिभावक परीक्षा के टेस्ट को लेकर काफी परेशान थे. कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने से छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हुई है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें