1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bjp mahila morcha teaches girls martial arts skills uma program started for self defense smj

भाजपा महिला मोर्चा ने छात्राओं को सिखाये मार्शल आर्ट्स के गुर, आत्मरक्षा के लिए शुरू हुआ 'उमा’ कार्यक्रम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेतीं छात्राएं.
Bengal news : मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेतीं छात्राएं.
प्रभात खबर.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : पश्चिम बंगाल (West Bengal) में महिलाओं के खिलाफ हिंसा से मुकाबला करने के लिए भाजपा की प्रदेश महिला मोर्चा इकाई (BJP Mahila Morcha unit) ने छात्राओं को मार्शल आर्ट्स (Martial arts) का प्रशिक्षण देने के तहत आत्मरक्षा के कार्यक्रम ‘उमा’ (Uma) की शुरुआत की गयी. शुक्रवार को माहेश्वरी भवन में योगा एवं मार्शल आर्ट्स के प्रशिक्षकों ने लगभग 60 से 70 छात्राओं को मार्शल आर्ट्स एवं आत्मरक्षा के गुर सिखाये. ये छात्राएं 12 से 18 वर्ष उम्र वर्ग की थीं.

कोरोना संक्रमित होने के कारण हालांकि भाजपा की प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष अग्निमित्रा पॉल (Bengal Pradesh Mahila Morcha president Agnimitra Paul) उपस्थित नहीं थीं, लेकिन उन्होंने एक वीडियो मैसेज जारी कर कहा कि पश्चिम बंगाल में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. प्रत्येक दिन महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं. ऐसे में छात्राओं व महिलाओं के लिए आत्मरक्षा के प्रशिक्षण अनिवार्य हैं.

यह प्रशिक्षण उत्तर कोलकाता (North Kolkata) से शुरू हुआ है. राज्य के सभी सांगठनिक 37 जिले में 50 छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण से शारीरिक एवं मानसिक क्षमता विकसित (Physical and mental capacity developed) करने की कोशिश की जा रही है.

प्रदेश भाजपा की महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष पारमिता दत्ता (Paramita Dutta) ने कहा कि प्रशिक्षण को लेकर छात्राओं में काफी उत्साह था. छात्राओं को प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट (Certificate after training) भी प्रदान किये गये. उन्होंने कहा कि वर्तमान में पश्चिम बंगाल में प्रत्येक दिन कहीं न कहीं महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ अत्याचार की घटनाएं घटती हैं. ऐसे में आत्मसुरक्षा के गुर से परिचित छात्राएं न केवल खुद की रक्षा कर पायेंगी, वरन अपनी साथियों की भी रक्षा कर पायेंगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें