35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

West-bengal News-ग्रुप सी के 3115 कर्मियों की जा सकती है नौकरी

पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) ने गुरुवार को ग्रुप सी के ऐसे 3115 अभ्यर्थियों की सूची जारी की, जिनकी ओएमआर शीट (उत्तर पुस्तिका) में छेड़छाड़ की गयी है.

राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैरशिक्षण कर्मियों की नियुक्ति में हुई धांधली की जड़ें बहुत गहरी हैं. पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) ने गुरुवार को ग्रुप सी के ऐसे 3115 अभ्यर्थियों की सूची जारी की, जिनकी ओएमआर शीट (उत्तर पुस्तिका) में छेड़छाड़ की गयी है. कलकत्ता हाइकोर्ट के निर्देशानुसार एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर यह सूची जारी की है. ये अभ्यर्थी एसएससी की सिफारिश पर सरकारी स्कूलों में नियुक्ति पा चुके हैं. अब इनकी नौकरी खतरे में नजर आ रही है. हाइकोर्ट इस बारे में फैसला लेगा.

गौरतलब है कि एसएससी ने राज्य के सरकारी स्कूलों में ग्रुप सी के पद पर नियुक्ति के लिए 2016 में रिजनल लेवल सेलेक्शन टेस्ट (आरएलएसटी)का आयोजन कराया. इस परीक्षा के कई उम्मीदवारों ने ओेएमआर शीट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हाइकोर्ट में याचिका दायर की है. हाइकोर्ट ने एसएससी को संदिग्ध ओएमआर शीट की फिर से जांच करने और इसे सार्वजनिक करने का निर्देश दिया.

इस निर्देश के अनुसार ही स्कूल सेवा आयोग ने ग्रुप सी की नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट की फिर से जांच की. एसएससी से मिली जानकारी के अनुसार, आयोग ने कुल 3,477 ओएमआर शीट की जांच की है. इनमें से 3,115 अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट में गड़बड़ी मिली है. शेष 362 ओएमआर शीट में कोई गड़बड़ी नहीं है.

न्यायालय के आदेशानुसार, 3115 लोगों के नाम गुरुवार को एसएससी की वेबसाइट पर प्रकाशित किये गये हैं. 3115 में 70-80 ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनके अंक कम कर दिये गये. एसएससी के चेयरमैन सिद्धार्थ मजूमदार ने कहा : अदालत के आदेश के मुताबिक सूची वेबसाइट पर दी गयी है. अदालत बतायेगी कि अगला कदम क्या होगा.

एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर जारी की सूची, क्या है मामला

हाइकोर्ट के न्यायाधीश अभिजीत गांगुली की पीठ ने पिछले शुक्रवार को मामले की सुनवाई के दौरान एसएससी को नौ मार्च तक ओएमआर शीट में गड़बड़ी करने वाले उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करने का निर्देश दिया था. पीठ ने कहा था कि ग्रुप सी की संदिग्ध ओएमआर शीट की जांच कर नौ मार्च तक एसएससी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करे. इससे पहले नौवीं और 10वीं कक्षा में पढ़ाने के 775 अभ्यर्थियों और ग्रुप डी के 1911 उम्मीदवारों की ओएमआर शीट सत्यापन के बाद प्रकाशित की गयी थी और इन सभी की नियुक्तियां खारिज कर दी गयी हैं.

दक्षिण 24 परगना में 2000 प्रधान शिक्षकों की होगी नियुक्ति

डायमंड हार्बर. दक्षिण 24 परगना के प्राथमिक विद्यालयों में 2000 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इस संबंध में जिला प्राथमिक शिक्षा परिषद की ओर से अधिसूचना जारी की गयी है. जिला विद्यालय निरीक्षक को 10 दिनों के भीतर नियुक्तियों को लेकर नामों की सिफारिश करनी होगी. नोटिफिकेशन में कुछ शर्तों का उल्लेख है. जो लोग आवेदन करेंगे, उनके पास दक्षिण 24 परगना में ही शिक्षक के रूप में कम से कम 10 साल के कार्य का अनुभव अनिवार्य है. साथ ही उन्हें ऐसे विद्यालयों में कार्य करने का अनुभव हो, जहां विद्यार्थियों की संख्या 50 से अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें