1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal news fake indian currency international racket busted in west bengal as nia finds important link bengal crime latest news

भारत से बांग्लादेश तक जाली नोटों का कारोबार, कूरियर कंपनियों के एजेंट्स से NIA की पूछताछ में बड़ा खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NIA
NIA
Prabhat Khabar

कोलकाता: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने जाली नोटों के अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने के आरोप में गत रविवार को जाकिर शेख नामक एक व्यक्ति को पूर्व बर्दवान के बहारगोरिया से गिरफ्तार किया. उसकी गिरफ्तारी के बाद मामले को लेकर एनआइए को कई महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं.

आरोपी के तार बांग्लादेश के एक आतंकवादी संगठन से भी जुड़ा है. इतना ही नहीं आरोपी का संबंध जाली भारतीय मुद्रा नोटों के बांग्लादेशी आपूर्तिकर्ता मुंशी के साथ भी है.

बांग्लादेश से भारत में जाली नोटों की खेप कूरियर कंपनियों के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों में भेजी जाती थी. सूत्रों के अनुसार, जांच के तहत बुधवार को एनआइए ने मुर्शिदाबाद, मालदा समेत उत्तर बंगाल के कुछ कूरियर कंपनियों के एजेंटों से पूछताछ की है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर एनआइए की ओर से इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है.

पिछले साल आठ जनवरी को राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की क्षेत्रीय इकाई ने सिलीगुड़ी से गोलाम मुर्तजा नामक एक व्यक्ति को 4.01 लाख रुपये के जाली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था. बाद में मामले की जांच एनआइए करने लगी, जिसके बाद ही पता चला कि जाली नोटों के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के तार बांग्लादेश के एक आतंकवादी संगठन से जुड़े हैं.

Posted by- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें