1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 mamata banerjee vs suvendu adhikari election commission impoes crpc 144 in nandigram ahead of second phase voting abk

नंदीग्राम में धारा 144, एक अप्रैल को वोटिंग तक कई पाबंदियां, मतदान केंद्र के सौ मीटर के दायरे में मोबाइल लाने पर रोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नंदीग्राम में धारा 144, एक अप्रैल को वोटिंग तक कई पाबंदियां
नंदीग्राम में धारा 144, एक अप्रैल को वोटिंग तक कई पाबंदियां
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Assembly Election 2021: बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग गुरुवार को है. दूसरे चरण में एक अप्रैल को चार जिलों की 30 सीटों पर वोटिंग है. इसको लेकर आयोग ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में नंदीग्राम सीट में बुधवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा ईसी ने एक हेलीकॉप्टर की मदद से इलाके में निगरानी भी शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए जो लोग नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है.

नंदीग्राम में वीरानी, सुरक्षा के कड़े उपाय

आयोग ने अधिकारियों का एक भी दल गठित किया है जो नंदीग्राम में चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखेगा. स्थानीय अधिकारियों से बुधवार रात तक सभी लंबित गिरफ्तारी वारंट लागू करने को भी कहा गया है और विभिन्न मामलों में आरोपी लोगों को हिरासत में लेने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, नंदीग्राम में वीरानी छाई हुई और केवल कुछ ही दुकानें खुली हुई हैं. ई-रिक्शा और ऑटो जैसे वाहन नहीं चल रहे हैं और लोग घरों में हैं. चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के अलावा कोई भी व्यक्ति ग्रुप में या 5-6 व्यक्तियों के समूह में बूथ के 200 मीटर की दूरी तक नहीं दिखाई देगा. चुनाव कर्मियों को छोड़कर बूथ से सौ मीटर की दूरी तक सेल्युलर फोन, कॉर्डलेस फोन या वायरलेस सेट लाने की अनुमति नहीं होगी.

नंदीग्राम में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक

चुनाव अधिकारी ने बताया कि नंदीग्राम संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र है, जहां से टीएमसी सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी और बीजेपी के कैंडिडेट शुभेंदु अधिकारी जैसे बड़े उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़े नहीं. लोग बिना किसी डर के मतदान कर सकें. उन्होंने कहा कि निषेधाज्ञा लगाने की यही वजह है जो शुक्रवार आधी रात तक लागू रहेगी, जो नंदीग्राम का मतदाता नहीं होगा, उसे मतदान खत्म होने तक इलाके में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. धारा 144 लागू होने से पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है.

नंदीग्राम में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियां तैनात

हॉटसीट नंदीग्राम में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियों को तैनात किया जा रहा है. इस क्षेत्र में कुल 355 मतदान केंद्र हैं और इनमें से 75 प्रतिशत केंद्रों पर वेब-कास्टिंग की सुविधा है. राज्य पुलिस के साथ मिल कर केंद्रीय बलों ने इलाके में अहम स्थानों पर वाहनों की जांच कर रही है. चुनाव अधिकारी के मुताबिक नंदीग्राम में प्रवेश करने देने से पहले वाहनों की ठीक से तलाशी ली जाएगी. बाहर के किसी वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. अगर कोई व्यक्ति मतदान में बाधा डालने की कोशिश करता पाया गया तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा. अधिकारी ने बताया कि ईसी ने मतदान वाले दिन इलाके में 22 कर्मियों का त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) तैनात करने का भी फैसला किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें