25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने जतायी उम्मीद : ‘अच्छे परिणाम” लेकर आयेगा लोकसभा चुनाव

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा है कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन उन्होंने उम्मीद जतायी है कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ ‘अच्छे परिणाम' लेकर आयेगा.

शांतिनिकेतन : नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा है कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन उन्होंने उम्मीद जतायी है कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ ‘अच्छे परिणाम’ लेकर आयेगा. उन्होंने दावा किया कि आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा जैसे योजनाओं से देश में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है.

इसे भी देखें : नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने कहा-भारत ने 2014 के बाद गलत दिशा में लगायी लंबी छलांग

शुक्रवार को यहां एक कार्यक्रम में सेन ने कहा कि केवल पैसा देने से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में मदद नहीं होगी और ये योजनाएं संकीर्ण सोच द्वारा निर्देशित होती हैं और केवल श्रेय लेने के लिए. उन्होंने आरोप लगाया कि देश में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सुधार के लिए जो पैसे खर्च किये जा रहे हैं, वह पर्याप्त नहीं है. नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की यहां अनदेखी की जा रही है.

उन्होंने कहा कि जो इसका खर्च वहन कर सकते हैं, वह निजी अस्पतालों में जाते हैं, क्योंकि सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति अच्छी नहीं है. हालांकि, उन्होंने उम्मीद जतायी कि आसन्न आम चुनाव कुछ ‘अच्छे परिणाम’ लेकर आयेगा. सेन ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को लोकसभा चुनाव का इंतजार है और हमे उम्मीद है कि परिणाम अच्छा होगा, देश विकास करेगा. मैं निराशावादी नहीं हूं. मुझे लोकतंत्र में भरोसा है.

भारत और चीन के प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि पड़ोसी मुल्क लोकतंत्र के बारे में हमसे सीख सकता है, लेकिन हमें पता लगाना होगा कि उनका आर्थिक विकास इतना तेज क्यों है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें