36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉल सेंटर की आड़ में विदेशी नागरिकों से ठगी, 5 गिरफ्तार

कोलकाता : अमेरिकी दूतावास से मिली शिकायत पर कार्रवाई करते हुए विधाननगर साइबर सेल ने सॉल्टलेक सेक्टर फाइव में एक फर्जी कॉल सटेंर के माध्यम से अमेरिकी समेत अन्य विदेशी नागरिकों से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले पांच आरोपियों को दबोच लिया. इसमें एक महिला भी शामिल है. आरोपियों के नाम तौहिद वहीद खान […]

कोलकाता : अमेरिकी दूतावास से मिली शिकायत पर कार्रवाई करते हुए विधाननगर साइबर सेल ने सॉल्टलेक सेक्टर फाइव में एक फर्जी कॉल सटेंर के माध्यम से अमेरिकी समेत अन्य विदेशी नागरिकों से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले पांच आरोपियों को दबोच लिया. इसमें एक महिला भी शामिल है.

आरोपियों के नाम तौहिद वहीद खान (25), पटेल रिचेस उर्फ रेहान खान (32), जीनत रॉबिन जोसेफ (29), संजय भूपति (28) और असरफ गनी (28) हैं. पटेल अहमदाबाद के कंकरिया का, तौहिद और जीनत महाराष्ट्र के, संजय नयी दिल्ली का और अशरफ मुंबई के चेंबुर का रहने वाला है. उनके पास से हार्ड डिस्क, लैपटॉप, विदेशी नागरिगों के नाम, नंबर और मेल आइडी लिखी डायरी और मोबाइल फोन जब्त किये गये हैं.
बुधवार को विधाननगर के डीसी (मुख्यालय) कुणाल अग्रवाल ने बताया कि दो अक्तूबर को अमेरिकी दूतावास से इस तरह की ठगी की एक शिकायत मिली. इसके बाद जांच शुरू हुई और इसके मुख्य सरगना तौहिद के नाम का पता चला.
मंगलवार की देर शाम बेकबगान के एक होटल से उसे गिरफ्तार किया गया. उससे पूछताछ कर उसके अन्य चार साथियों का पता लगा और फिर एक-एक कर सभी को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उनके साल्टलेक दफ्तर में छापेमारी की गयी और वहां से हार्ड डिस्ट, लैपटाप समेत बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किये गये.
उन्होंने बताया कि सॉल्टलेक सेक्टर फाइव में एक साल पहले ही तौहिद वाहिद खान और पटेल रिचेस ने इंटरनेशनल टैक्स कंसल्टेंसी नाम से एक कॉल सेंटर खोला था. इनके साथ कई और साथी भी जुड़े थे. तौहिद और पटेल अमेरिका में रहने वाले नागरिकों को वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल के जरिये फोन कर आयकर से लेकर अन्य कई तरह की समस्याओं का डर दिखाकर उन्हें अपने झांसे में लेते थे.
उन्हें कहते थे कि आपका इनकम टैक्स जमा नहीं हुआ है और समाधान करने के तरीके बताकर उनसे फीस के रूप में पहले एक मोटी रकम वसूल लेते थे, जो डॉलर में होते थे. जानकारी के अनुसार, ये लोग अब तक सौ से अधिक विदेशियों को अपना शिकार बना चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार ये लोग प्रति माह एक लाख डॉलर से अधिक ठगी कर लेते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें