1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. weather update today 22 april 2022 heat wave imd alertuttar pradesh news sht

UP Weather Update: यूपी में आज गर्मी से राहत के आसार, जानिए कब होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. प्रदेश में आज से तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं. प्रदेशभर में लू के साथ ही भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Weather Update
UP Weather Update
फोटो : ट्विटर

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश का मौसम लगातार गरमाया हुआ है. मार्च के बाद अब अप्रैल में भी सूरज का सितम जारी है. हालांकि, राहत की बात यह है कि यूपी में मौसम का मिजाज जल्द ही बदल सकता है. 22 अप्रैल यानी आज से तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं. प्रदेशभर में लू के साथ ही भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. ऐसे में रिमझिम बारिश लोगों के लिए बड़ी राहत दे सकती है.

यूपी में जारी है गर्मी का सितम

उत्तर प्रदेश में लू तो कहर बरपा ही रही है, लेकिन पारा भी लोगों पर रहम के मूड में नहीं है. प्रदेश में पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने के बाद अब तक नीचे नहीं आया है. हालांकि, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते दो दिन से सुबह के समय चलने वाली ठंडी हवा जरूर राहत देने का काम करती है.

वाराणसी में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

दरअसल, उत्तर भारत मे तापमान लगातार बढ़ रहा है. इस बीच यूपी के वाराणसी में गर्मी का आलम ये है कि यहां पारा 42 डिग्री के पार जा पहुंचा है. सदाबहार और हमेशा गुलजार रहने वाले काशी के गंगा घाटों की रौनक वक्त से पहले ही गर्मी ने छीन ली है. जो पक्के घाट कभी गंगा किनारे की खूबसूरती में चार चांद लगाया करते थे, वो इस वक्त आग उगल रहे हैं. घाटों के पत्थरों से उठने वाली तपिश और आसमान से बरसते अंगारों के चलते वाराणसी का तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है.

गर्मी शुरू होते ही घाटों पर रौनक कम होने लगी है, फिर भी यहां से आसपास रहने वाले लोगों के लिए आवागमन करना मजबूरी है. भले ही घाटों के तपते पत्थरों पर से ही चलकर क्यों न गुजरना पड़े, क्योंकि और कोई रास्ता नहीं बचता. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को भी घाटों की तपिश से होकर ही गुजरना पड़ रहा है. वहीं नवविवाहित युगल भी शादी के रस्म के बाद पहली बार गंगा पूजा करने के लिए घाटों पर आ रहे हैं, जिनकी खुशी गर्मी के सामने फिकी पड़ जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें