1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up bed jee exam result 2021 up bed jee exam result to be declared today slt

आज घोषित होगा यूपी बीएड जेईई परीक्षा का परिणाम, यहां करे चेक

लखनऊ विश्वविद्यालय आज संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करेगा. अभ्यर्थी अपना परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बीएड प्रवेश परीक्षा का नतीजा आज
बीएड प्रवेश परीक्षा का नतीजा आज
fb/symbolic

बीएड में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) आज संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करेगा. ऐसे में अभ्यर्थी अपना परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं. बता दें कि इस बार प्रवेश परीक्षा में 5,91,305 अभ्यर्थी पंजीकृत थे.

जानकारी के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय आज (27 अगस्त) शाम तक संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी करेगा. ऐसे में अभ्यर्थी लवि की वेबसाइट पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना आनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक और श्रेणी रैंक प्राप्त कर सकेंगे.

सितंबर के पहले सप्ताह में काउंसिलिंग

काउंसिलिंग की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में ऑनलाइन होगी. इसके लिए सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पोर्टल बनाकर उन्हें लॉगिन आइडी और पासवर्ड दे दिया गया है. इस पोर्टल पर विश्वविद्यालयों को अपने से सम्बद्ध बीएड कॉलेजों का नाम, सीटें और फीस का ब्योरा अपलोड करना होगा. इससे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय संबंधित कॉलेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी. आपको बता दें कि लखनऊ सहित प्रदेशभर में करीब ढाई हजार बीएड कॉलेज संचालित हैं. इनमें अभी तक करीब सवा दो लाख सीटें हैं.

हेल्पलाइन सेंटर जारी

बीएड कालेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग ऑनलाइन होगी. अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में हेल्पलाइन सेंटर के माध्यम से उसे दूर किया जाएगा वहीं, दूसरे विश्वविद्यालयों से भी हेल्पलाइन सेंटर खोलने के लिए अनुरोध करेंगे.

6 अगस्त को आयोजित हुई थी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा बीते 6 अगस्त को आयोजित हुई थी. इससे पहले यह तिथि 18 जुलाई थी, उसके बाद आगे बढ़कर 30 जुलाई हुई. इस प्रवेश परीक्षा में 5,20,076 विद्यार्थियों शामिल हुए और 59,229 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें