1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uptet exam 2021 latest update uptet examination news sht

UPTET 2021: यूपीटीईटी को लेकर प्रशासन अलर्ट, एग्जाम सेंटर पर पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट होंगे तैनात

यूपी में 28 नवंबर को आयोजित हो रही टीईटी के संबंध में मैनपुरी प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. जिलाधिकारी ने दोनों पालियों में दो-दो अतिरिक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती करने के निर्देश दिए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूपीटीईटी 2021
यूपीटीईटी 2021
सांकेतिक तस्वीर

UPTET Exam 2021: प्रदेश में 28 नवंबर को आयोजित होने जा रही TET परीक्षा में धांधलेबाजी रोकने के लिए प्रशासन हर संभव कोशिश में जुटा हुआ है. ऐसे में 28 नवंबर को आयोजित हो रही टीईटी के संबंध में प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. ऐसे में अब सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से दुष्प्रचार करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. इससे पहले टीईटी के संबंध में सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से दुष्प्रचार करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

मैनपुरी में जिलाधिकारी ने दिए ये निर्देश

दरअसल, मैनपुरी जिले के जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने प्राथमिक वर्ग की परीक्षा के लिए 28 सेंटर को आठ सेक्टर में बांटने का निर्देश दिया है. जबकि उच्च प्राथमिक वर्ग की परीक्षा के लिए 19 सेंटर को सात सेक्टर में बांटने का निर्देश दिया है. दोनों पालियों में दो-दो अतिरिक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गई है.

लागू रहेगी धारा 144

इधर, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने डीजीपी मुकुल गोयल को इस संबंध में पत्र लिखकर नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सख्त इंतजाम करने का अनुरोध किया है. मिली जानकारी के मुताबिक, एग्जाम सेंटर्स की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी. इसके अलावा एग्जाम सेंटर से 200 गज की दूरी में धारा 144 लागू की जाएगी. इस दौरान परीक्षा से संबंधित लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा.

परीक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट

बता दें कि इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधलेबाजी रोकने के लिए प्रशासन पैनी नजर बनाए हुए है. ऐसे में आदेश के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त किए गए व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी अपने साथ मोबाइल फोन को एग्जाम सेंटर्स पर नहीं ले जा सकेंगे. इतना ही नहीं परीक्षा में एसटीएफ द्वारा परीक्षा केंद्रों पर निगरानी की जाएगी.

इन बातों का रखें ध्यान

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि टेस्ट बुकलेट और ओएमआर शीट पर समान टेस्ट बुकलेट कोड अंकित हो. इसके अलावा प्रवेश पत्र, ऑनलाइन आवेदन में दर्ज पहचान पत्र की मूल प्रति, प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या किसी भी सेमिस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति साथ लेकर जाएं. साथ ही एग्जाम हॉल में निर्धारित सीट पर बैठें. किसी अन्य सीट पर बैठ पाए जाने पर अभ्यर्थन रद्द कर दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद सेंटर पर पहुंचे की स्थिति में परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी. एक ऐसा क्लिपबोर्ड लेकर आएं जिस पर कुछ भी अंकित न हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें