1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. doctor treating the corona patients in uttar pradesh himself came in the grip of the virus hospitalized

Corona Virus Update UP : कोरोना मरीजों का इलाज कर रहा डॉक्टर खुद आया वायरस की चपेट में, अस्पताल में भर्ती

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
PTI PHOTO

लखनऊ : लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में कोरोना वायरस से पीड़ित दो मरीजों का इलाज कर रही टीम में शामिल एक रेजीडेंट डॉक्टर इसकी चपेट में आ गया है और उसका इलाज किया जा रहा है.

केजीएमयू के प्रवक्ता डा सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित कनाडा की एक महिला रोगी और उसका एक रिश्तेदार केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है और इनका इलाज चल रहा है.

जूनियर रेजीडेंट ने इन मरीजों के परीक्षण के लिये सैम्पल लिये थे. उसमें कुछ लक्षण देखे गये तो जांच कराई गई तो वह कोरोना वायरस पाजीटिव निकला. रेजीडेंट का इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में कार्य कर रहे अन्य सभी 14 लोगो का कोरोना का परीक्षण किया गया. सब निगेटिव निकले.

गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नये मामले सामने आने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है.

दिल्ली में संक्रमण के अब तक 10 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 41 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं.

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं. लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गई है. तेलंगाना में दो विदेशियों समेत पांच मामले सामने आए हैं. राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है. हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 16 लोग संक्रमित हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 14 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. इन मरीजों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

इस वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है. हाल में मुंबई की 64 वर्षीय महिला की मंगलवार को मौत हुई थी. वह दुबई से लौटी थी. इससे पहले, पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, जो सऊदी अरब से लौटा था.

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात को एक महिला की मौत हो गई थी. एक अतिरिक्त यात्रा परामर्श के अनुसार सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है. यह निर्देश अस्थायी रूप से लागू किया गया है और यह 31 मार्च तक लागू रहेगा. इसकी बाद में समीक्षा की जाएगी. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 18 मार्च से 31 मार्च के बीच यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें