1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. new year 2022 picnic started tourists celebrate with worship at akarshini mandir grj

New Year 2022: झारखंड में पिकनिक का दौर शुरू, आकर्षिणी माता के मंदिर में पूजा के साथ मनाएं नये साल का जश्न

कलकल बहती नदियां, पेड़-पौधों से आच्छादित पहाड़ और जंगलों में विचरण करते वन्य प्राणी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पिकनिक मनाने के दौरान लोग कोरोना को लेकर काफी सतर्कता बरत रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Year 2022: ‍आकर्षिणी माता का मंदिर
New Year 2022: ‍आकर्षिणी माता का मंदिर
प्रभात खबर

New Year 2022: ‍वर्ष 2021 अब समाप्त होने को है. लोग 2022 के स्वागत की तैयारी में जुट गये हैं. झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में पिकनिक का दौर भी शुरू हो गया है. लोग अपने दोस्त सगे संबंधियों के साथ पिकनिक मनाने के लिये अलग-अलग लोकेशन पर पहुंच रहे हैं. इन्हीं में से एक है आकर्षिणी माता का मंदिर. यहां की प्राकृतिक छटा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. कलकल बहती नदियां, पेड़-पौधों से आच्छादित पहाड़ और जंगलों में विचरण करते वन्य प्राणी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पिकनिक मनाने के दौरान लोग कोरोना को लेकर काफी सतर्कता बरत रहे हैं.

झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले के खरसावां प्रखंड मुख्यालय से करीब चार किमी दूर रमणिक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है आकर्षिणी माता की शक्ति पीठ. करीब 320 फीट ऊंची आकर्षिणी पहाड़ी की चोटी पर चढ़ कर लोग शक्ति की देवी मां आकर्षिणी की पूजा-अर्चना करते हैं. इसके बाद पहाड़ी से नीचे उतरकर मैदान में पिकनिक मनाते हैं. यहां पेयजल, शौचालय से लेकर रहने तक की व्यवस्था है. यहां की प्राकृतिक छटा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. बड़ी संख्या में लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंच रहे हैं. पर्यटन विभाग की ओर से लाखों रुपये खर्च कर इस स्थल को विकसित किया गया है.

आकर्षिणी माता का मंदिर
आकर्षिणी माता का मंदिर
प्रभात खबर

नये साल में पिकनिक का आनंद लेना चाहते हैं, तो आकर्षिणी माता का मंदिर बेहतर जगह है. मां की पूजा के बाद नये साल का जश्न मना सकते हैं. यह स्थल खरसावां से पांच किसी की दूरी पर है. जमशेदपुर, सरायकेला, चाईबासा व चक्रधरपुर से यहां सड़क मार्ग से पहुंचने के लिये सीधी सड़क है. निकटवर्ती रेलवे स्टेशन राजखरसावां व माहलीमुरुप है.

रिपोर्ट: शचिंद्र कुमार दाश

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें