1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand likely to arrive by monsoon by june 15 read what is the forecast of scientists on pre monsoon rains and weather patterns south eastern monsoon can enter kerala in one to two days grj

Jharkhand Monsoon Update : झारखंड में Monsoon कब देगा दस्तक, प्री मानसून बारिश होगी! मौसम के मिजाज पर पढ़िए वैज्ञानिकों का क्या है पूर्वानुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Jharkhand Monsoon Update : रांची में मौसम का मिजाज
Jharkhand Monsoon Update : रांची में मौसम का मिजाज
तस्वीर - राज कौशिक

Jharkhand Monsoon Update, रांची न्यूज : झारखंड में 15 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है. केरल में एक दो दिनों में दक्षिणी पूर्वी मानसून प्रवेश कर सकता है. वैज्ञानिकों की मानें, तो इस बार सामान्य मानसून की संभावना है. प्री मानसून बारिश होने की भी संभावना है. तीन जून तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात की आशंका जतायी गयी है.

दक्षिणी पूर्वी मानसून केरल में एक दो दिनों में प्रवेश कर सकता है. हवा का रुख सामान्य होने की स्थिति में केरल में प्रवेश करने के 13-15 दिनों के बाद मानसून झारखंड आ सकता है. मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि इस बार सामान्य मानसून रहने की संभावना है.

इससे पूर्व झारखंड में प्री मानसून बारिश हो सकती है. तीन जून तक झारखंड के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात की आशंका है और इस दौरान बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की गति भी तेज रहेगी. वैज्ञानिकों की मानें, तो हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

झारखंड के पाकुड़, दुमका गोड्डा जिले में आज सोमवार को बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. ऐसे में घरों से बाहर निकलने वक्त सावधानी रखें. पेड़ के नीचे नहीं रहें. मौसम खराब रहने की स्थिति में सतर्क रहें और सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाएं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें