1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac board latest news 2021 due to corona matriculation examination will be done at double centers 400 new centers created srn

JAC Board Latest News 2021 : कोरोना के चलते दोगुने केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, बनाये गये 400 नये केंद्र, तैयारियों की समीक्षा आज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना के चलते दोगुने केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा
कोरोना के चलते दोगुने केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News, Ranchi News, JAC Examination Centre 2021 रांची : कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस वर्ष मैट्रिक व इंटर के परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुनी कर दी है. वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा के लिए 1400 एवं इंटर के लिए 700 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

इनमें से लगभग 400 केंद्रों पर पहली बार परीक्षा होगी, जिसके सुचारू संचालन के लिए तैयारी की जा रही है. जहां पहली बार परीक्षा हो रही है, उन केंद्रों के अधीक्षक व वीक्षक को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके अलावा आवश्यकता होने पर वैसे केंद्र, जहां पूर्व में परीक्षा होती रही है, वहां के शिक्षक नये केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किये जा सकते हैं.

चार मई से शुरू होगी परीक्षा :

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा चार मई से शुरू होगी. प्रथम पाली में मैट्रिक व द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जायेगी. मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने के लिए 4.31 लाख व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 3.32 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है.

तैयारी की समीक्षा आज :

परीक्षा की तैयारी को लेकर शनिवार को सभी क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक व जिला शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक होगी. बैठक में जैक के अधिकारी भी शामिल होंगे. इसमे तैयारी की समीक्षा की जायेगी. जिलों में परीक्षा केंद्र निर्धारण, केंद्रों पर बेंच-डेस्क, पेयजल की व्यवस्था व अन्य संसाधनों की स्थिति पर चर्चा होगी.

जिन केंद्रों पर पहली बार परीक्षा हो रही है, उनके बारे में भी जानकारी ली जायेगी. कई जिलों में कुछ केंद्रों पर गृह केंद्र बना दिये गये हैं. जैक ने इन केंद्रों में बदलाव के निर्देश दिये हैं. ज्ञात हो कि राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा गृह केंद्रों पर नहीं होती है. ऐसे केंद्रों की भी समीक्षा बैठक में की जायेगी.

27 तक होगी प्रायोगिक परीक्षा :

मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा छह अप्रैल से शुरू है. परीक्षा 27 अप्रैल तक चलेगी. कोविड-19 को देखते हुए परीक्षा दो पालियों में लेने का निर्देश दिया गया है. एक पाली में अधिकतम 15 विद्यार्थियों को ही बुलाने का निर्देश स्कूल और कालेजों को दिया गया है, ताकि कोरोना से बचाव को लेकर दिये गये निर्देश का अनुपालन करते हुए परीक्षा आयोजित की जा सके. झारखंड में कोरोना के चलते दोगुने केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें