1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th result 2021 wwwjacjharkhandgovin school colleges have to give internal assessment marks by july 7 result may come by july 20 preparation for matriculation and inter result in full swing in jharkhand know when the result is coming grj

JAC 10th, 12th Result 2021 : झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तैयारी जोरों पर, जानिए कब आ रहा रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC 10th, 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तैयारी जोरों पर
JAC 10th, 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तैयारी जोरों पर
फाइल फोटो

JAC 10th, 12th Result 2021, www.jac.jharkhand.gov.in, रांची न्यूज : झारखंड में मैट्रिक व इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तैयारी जोरों पर है. फार्मूला तय होने के बाद इसमें तेजी आ गयी है. 7 जुलाई तक राज्य के सभी स्कूलों व कॉलेजों को इंटरनल असेसमेंट का अंक देने का निर्देश दिया गया है. ऐसी संभावना है कि मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट 20 जुलाई तक आ सकता है.

झारखंड में मैट्रिक-इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के परीक्षार्थियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया तय कर दी गयी है. कक्षा नौ व 11वीं की परीक्षा के प्राप्तांक को इस वर्ष मैट्रिक-इंटर के रिजल्ट का मुख्य आधार बनाया गया है. नौवीं व और 11वीं की परीक्षा में पांचवें विषय में फेल विद्यार्थी को मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में संबंधित विषय में 33 अंक लाना होगा, तभी वे परीक्षा पास कर सकेंगे.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा गठित कमेटी की गुरुवार को बैठक हुई. इसमें रिजल्ट तैयार करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया. इसके बाद कमेटी ने रिजल्ट को लेकर अपनी अनुशंसा जैक को सौंप दी. कक्षा नौ व 11वीं में पांच विषय की परीक्षा ली जाती है. इसमें चार विषय में पास होनेवाले विद्यार्थी सफल माने जाते हैं. वहीं मैट्रिक व इंटरमीडिएट में अतिरिक्त विषय मिला कर छह विषय की परीक्षा होती है एवं पांच विषय में पास होना अनिवार्य होता है. ऐसे में कक्षा नौ व 11 वीं के वैसे विद्यार्थी जो चार विषय में ही पास थे, उन्हें मैट्रिक-इंटर की परीक्षा पास करने के लिए पांचवें विषय में भी पास करना होगा. रिजल्ट को लेकर तय किये गये फार्मूला के अनुरूप पांचवें विषय में भी 33 अंक लाने के बाद ही परीक्षार्थी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा पास कर सकेंगे.

पांचवें विषय में पास मार्क्स लाने का फार्मूला कमेटी द्वारा तय की गयी है. इसके अनुरूप अगर कोई विद्यार्थी कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में गणित में फेल है, तो उसे मैट्रिक की परीक्षा में गणित में होनेवाले इंटरनल असेसमेंट व नौवीं की परीक्षा में गणित में मिले अंक मिला कर पास मार्क्स 33 अंक लाना होगा. 33 अंक प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी उस विषय में पास हो जायेंगे. जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा होगी, उनमें इंटरनल असेसमेंट नहीं किया जायेगा. उन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा के अंक जोड़े जायेंगे. इंटरनल असेसमेंट 20 अंकों का होगा. यह विद्यालय व कॉलेज के स्तर पर किया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें