30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : सीएम रघुवर ने की एससी,एसटी सहित विभिन्न विभागों की समीक्षा, कहा, करमटोली में बनेगा धूमकुड़िया भवन

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के करमटोली में धूमकुड़िया भवन बनाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि यह जनजातीय संस्कृति में खेलकूद कला संस्कृति का अहम केंद्र होता है. 2014 तक राज्य में एक भी केंद्र नहीं बना था. साढ़े चार साल में 581 केंद्र बनाने का लक्ष्य है. एक सौ केंद्र […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के करमटोली में धूमकुड़िया भवन बनाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि यह जनजातीय संस्कृति में खेलकूद कला संस्कृति का अहम केंद्र होता है. 2014 तक राज्य में एक भी केंद्र नहीं बना था. साढ़े चार साल में 581 केंद्र बनाने का लक्ष्य है.
एक सौ केंद्र बनकर तैयार है, जिनका उद्घाटन जुलाई-अगस्त में होगा. श्री दास ने यह बातें अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान कही. बैठक में बताया गया कि वर्ष 2014 तक आदिवासियों के बीच 18,943 वनाधिकार पट्टा का वितरण हुआ था. जबकि पिछले साढ़े चार साल में 61,970 वनाधिकार पट्टा का वितरण हुआ. सरकार ने 1,04,066.01 एकड़ भूमि पर 61,970 लोगों को वनाधिकार पट्टा दिया.
गरीबों की आर्थिक उन्नति ही वास्तविक विकास : मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक व पिछड़े वर्ग विभाग को राज्य के आर्थिक रूप से वैसी अति पिछड़ी आदिवासी महिलाएं जो जीवन में अकेलेपन के साथ थीं, वैसी 2000 आदिवासी महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि गरीबों की आर्थिक उन्नति ही वास्तविक विकास है.
जुलाई-अगस्त में होगा उद्घाटन : जुलाई-अगस्त तक छह नवनिर्मित एकलव्य विद्यालय, 58 आवासीय विद्यालयों में साइंस लैब, 450 सरना मसना केंद्र, 100 धूमकुड़िया केंद्र, बरियातू रांची के राजकीय बालिका कन्या आवासीय विद्यालय में एस्ट्रोटर्फ हॉकी प्रशिक्षण केंद्र, दुमका में अार्चरी सेंटर तथा पांच नर्सिंग कौशल कॉलेज गुमला, रांची (इटकी), सरायकेला (राजनगर), चाईबासा और साहेबगंज का उद्घाटन होगा.
अगले तीन माह में होगा शिलान्यास : दुमका में नर्सिंग कॉलेज, दुमका के हिजला तथा सिमडेगा की पेयजल योजना, गढ़वा के भंडरिया में एकलव्य विद्यालय सहित 23 नये एकलव्य विद्यालय और खूंटी में एस्ट्रोटर्फ हॉकी प्रशिक्षण केंद्र बनाने की शुरुआत होगी. कल्याण विभाग 50 प्रतिशत युवाओं को जल्द ही दुबई के वोल्टास में रोजगार के लिए भेजेगा.
इनका चयन हो गया है. बैठक में विभाग की मंत्री डॉ लुईस मरांडी, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव के के खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, विभाग की सचिव हिमानी पांडे समेत विभागीय अधिकारी मौजूद थे.
रांची़ : आंगनबाड़ी सेविकाएं सप्ताह में दो दिन चौपाल लगायें: रघुवर दास
रांची़ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने आंगनबाड़ी सेविकाओं को सप्ताह में दो दिन गांव में चौपाल लगाने का निर्देश दिया. विभागीय अधिकारियों से उन्होंने सीडीपीओ को निर्देश देने को कहा कि वे आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ बैठक कर उन्हें महिलाओं व बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने संबंधी जानकारी दें.
आंगनबाड़ी सेविकाओं को सप्ताह में दो दिन गांव में चौपाल लगा कर गर्भवती महिलाओं को उनके खान-पान, चिकित्सा परामर्श आदि के प्रति जागरूक करें. साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत उनका पंजीयन भी करायें. राज्य में एक लाख महिलाओं का पंजीयन कराया जाना बाकी है. इस योजना का थर्ड पार्टी मूल्यांकन भी होगा.
सीएम ने कहा कि जिन जिलों में कम उम्र में शादी होने की ज्यादा सूचनाएं आती हैं, उन जिलों को इन कार्यक्रमों में प्राथमिकता दी जाये. उन्होंने सितंबर में राज्य भर में रन फॉर पोषण का आयोजन करने को कहा है.
अधिकारियों ने उन्हें बताया कि तेजस्विनी योजना के तहत रामगढ़ व दुमका जिले में 576 तेजस्विनी क्लब का गठन कर अब तक 52,793 युवतियों को जोड़ा जा चुका है. यह योजना तीन जुलाई से सभी 17 प्रस्तावित जिलों में शुरू हो रही है. इससे 10 लाख किशोरी व युवतियों को जोड़ते हुए 12 हजार तेजस्विनी क्लब का गठन किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने लक्ष्मी लाड़ली योजना के तहत अब तक के सभी लाभुकों को सितंबर माह में प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर एनएससी प्रमाण पत्र का वितरण करने को कहा है.
बैठक में विभाग की मंत्री डॉ लुईस मरांडी, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, सचिव अमिताभ कौशल व पोषण मिशन के महानिदेशक डीके सक्सेना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से जुड़ी 60 हजार बच्चियां : बताया गया कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत अब तक 60 हजार बच्चियों को जोड़ा गया है.
वहीं इस वर्ष करीब तीन लाख बच्चियों को जोड़ने की योजना है. इस योजना में जन्म से बच्चियों की 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक सात चरणों में 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है. उधर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 2.58 लाभुकों को जोड़ा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें