35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : राज्यसभा सदस्य परिमल नथवाणी का कॉफी टेबल बुक प्रकाशित, इतिहास को झांकने की हुई है कोशिश

रांची : दुर्लभ शेरों की विशिष्ट प्रजाति एशियाटिक लॉयन पर राज्यसभा सदस्य परिमल नथवाणी ने एक कॉफी टेबल बुक लिखा है. इसमें शेरों के 6.5 करोड़ साल पुराने इतिहास को झांकने की कोशिश की गयी है. गीर लॉयन को प्राइड अब गुजरात भी कहा जाता है. इस पुस्तक में जिसे मृगाणां मृगेंद्र कहा गया है, […]

रांची : दुर्लभ शेरों की विशिष्ट प्रजाति एशियाटिक लॉयन पर राज्यसभा सदस्य परिमल नथवाणी ने एक कॉफी टेबल बुक लिखा है. इसमें शेरों के 6.5 करोड़ साल पुराने इतिहास को झांकने की कोशिश की गयी है. गीर लॉयन को प्राइड अब गुजरात भी कहा जाता है. इस पुस्तक में जिसे मृगाणां मृगेंद्र कहा गया है, उसमें जंगल के राजा शेर को शाही ठाटबाट से प्रस्तुत किया गया है. यह शेर पूरी दुनिया में केवल गीर प्रदेश में ही पाया जाता है.
स्वतंत्रता के पूर्व और स्वंतत्रता के बाद के दौर में गुजरात ने इन शेरों के संवर्द्धन के लिए काफी कदम उठाया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने पुस्तक की प्रस्तावना में शेर के संवर्धन के लिए गुजरात द्वारा किये गये निष्ठापूर्ण प्रयासों की सराहना की है.
राज्य सरकार के प्रयासों से फलस्वरूप गीर के शेर दुनियाभर के वन्य जीव प्रेमियों को आकर्षित कर रहे हैं. इसमें शेरों के संदर्भ में आज तक की सुनी-अनसुनी और जानी-अनजानी कहानियों का संग्रह भी किया गया है. उसके आसपास के पर्यावरण और लोगों के सह जीवन का रोचक ब्योरा भी प्रस्तुत किया गया है. गीर के शेरों की कहानी नहीं जानने वालों के लिए यह काफी रोचक है.
पुस्तक में शेरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की कहानी भी लिखी गयी है. लेखक ने कहा है कि मध्य प्रदेश में शेरों के स्थानांतरण के कारण बाघ और शेर के बीच संघर्ष का सबसे बड़ा खतरा है. गुजरात के गीर औरउसके आसपास के इलाकों में शेर, चरवाहा समुदाय और अन्य लोग सदियों से घुल-मिल कर रहते हैं, जो अन्य राज्यों में नहीं दिखता है.
अपनी पुस्तक गीर लायन : प्राइड ऑफ गुजरात में श्री नथवाणी ने बाघ और शेर की अलग-अलग विशेषताओं का वर्णन किया है. इसमें पुस्तक में न सिर्फ शेर, बल्कि अन्य पशु-पक्षियों के बारे में भी रोचक जानकारी दी गयी है. पुस्तक में सरल और तरल भाषा के साथ वैज्ञानिक जानकारी और वर्तमान मुद्दों का समन्वय किया गया है. पुस्तक का चित्र इस शाही प्राणी के प्रति आकर्षण को और बढ़ाता है. लेखक ने यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी समर्पित किया है.
गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के गीर के शेरों के संवर्धन और संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों की जानकारी भी पुस्तक में दी गयी है. इस पुस्तक का प्रकाशन टाइम्स ग्रुप बुक्स ने किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें