28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी: खतरे में जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी

रांची: जिला परिषद अध्यक्ष सुकरा सिंह मुंडा और उपाध्यक्ष पार्वती देवी की कुर्सी खतरे में हैं. रांची जिला परिषद के 36 सदस्य हैं. इनमें से 25 सदस्यों ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कार्यशैली से नाराज होकर डीडीसी सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को अविश्वास प्रस्ताव का ज्ञापन सौंपकर इन्हें हटाने की मांग की […]

रांची: जिला परिषद अध्यक्ष सुकरा सिंह मुंडा और उपाध्यक्ष पार्वती देवी की कुर्सी खतरे में हैं. रांची जिला परिषद के 36 सदस्य हैं. इनमें से 25 सदस्यों ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कार्यशैली से नाराज होकर डीडीसी सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को अविश्वास प्रस्ताव का ज्ञापन सौंपकर इन्हें हटाने की मांग की है. ज्ञापन सौंपे जाने के बाद जिला परिषद की मासिक बैठक को स्थगित कर दिया गया है.
जिला परिषद के सदस्यों के अविश्वास प्रस्ताव पर संज्ञान लेते हुए डीडीसी ने इसकी जानकारी उपायुक्त मनोज कुमार को दी है. अब उपायुक्त तिथि निर्धारित कर विशेष बैठक बुलायेंगे. बैठक अगर कोरम पूरा हो गया, तो फिर अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग करायी जायेगी. वोटिंग में 75 प्रतिशत सदस्यों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने पर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष की कुर्सी समाप्त हो जायेगी.
जिला परिषद के सदस्यों ने लगाया आरोप : डीडीसी को सौंपे ज्ञापन में जिला परिषद सदस्यों ने लिखा है कि पिछले एक साल में जिला परिषद की मासिक बैठक केवल तीन बार हुई है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि अध्यक्ष व उपाध्यक्ष क्षेत्र में काम कराने के लिए कितने गंभीर हैं. दूसरा आरोप सदस्यों ने लगाया है कि अध्यक्ष-उपाध्यक्ष सदस्यों की सम्मान व प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाते हैं. तीसरा आरोप यह लगाया गया है कि अध्यक्ष व उपाध्यक्ष किसी भी योजनाओं के चयन में सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित नहीं करते हैं.
अाजसू सुप्रीमो ही तय करेंगे कौन होंगे अध्यक्ष-उपाध्यक्ष
जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष काे लेकर चुनाव भले ही उपायुक्त के विशेष बैठक पर होगी. लेकिन, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष रहेंगे या जायेंगे, इसका निर्णय आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ही करेंगे. ज्ञात हो कि वर्तमान में जिला परिषद के जो भी 36 सदस्य हैं. उसमें से 28 के आसपास सदस्य सीधे तौर पर आजसू पार्टी से ही जुड़े हुए हैं. ऐसे में सुदेश महतो जिनके नाम पर मोहर लगायेंगे, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बनने का चांस सबसे अधिक उन्हीं का है.
उपाध्यक्ष-अध्यक्ष में भी आपस में थी खींचतान
आज भले ही जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को हटाने का प्रस्ताव आ चुका है. लेकिन कुछ माह पहले ही जिला परिषद की उपाध्यक्ष ने अध्यक्ष को हटाने के लिए जिला परिषद के सदस्यों को लामबंद किया था. लेकिन आज हालात उलटे हो गये हैं. अध्यक्ष के साथ-साथ उपाध्यक्ष को भी हटाने का प्रस्ताव अधिकारियों को सौंपा जा चुका है.
इन जिला परिषद सदस्यों ने सौंपा ज्ञापन
डीडीसी सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को अविश्वास प्रस्ताव का ज्ञापन सौंपने वालों में इंद्रजीत कुमार अनिल, लाल रामेश्वर नाथ शाहदेव, हकीम अंसारी, वीणा देवी, मीना उरांव, बबीता देवी, सीमा कुजूर, सरिता देवी, रीना केरकेट्टा, हेमलता उरांव, बंदे हेरंज, रजीया खातुन, रंथा महली, मनोज लकड़ा, रतीया गंझू, मुजीबुल अंसारी, अमर उरांव, आलोक उरांव, गौतम कृष्ष्ण साहु, सुमन मुंडरी, मीना देवी, सरिता देवी, बीणा मुंडा, राजेश कुजूर शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें