26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand : ठंड ने दी दस्तक, बारिश में बह गया पटाखों का ”प्रदूषण”, RANCHI समेत कई जिलों में 22 तक होगी वर्षा

रांची : दिल्ली एनसीआर में दिवाली की रात पटाखों की वजह से खूब प्रदूषण बढ़ा, लेकिन झारखंड समेत पूर्वी भारत के कई राज्यों में कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश के कारण प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ पाया. खासकर झारखंड और पश्चिम बंगाल में. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण बुधवार […]

रांची : दिल्ली एनसीआर में दिवाली की रात पटाखों की वजह से खूब प्रदूषण बढ़ा, लेकिन झारखंड समेत पूर्वी भारत के कई राज्यों में कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश के कारण प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ पाया. खासकर झारखंड और पश्चिम बंगाल में. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण बुधवार से ही झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया, जिसकी वजह से दिवाली का मजा किरकिरा हो गया. लोग खुलकर आतिशबाजी करने से वंचित रह गये. फलस्वरूप प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ पाया.

झारखंड की राजधानी रांची समेत कई इलाकों में भी अच्छी-खासी बारिश हुई, जिससे दीप और धमाकों का यह उत्सव कुछ फीका-फीका रहा. लेकिन, गुरुवार को दिन भर हुई बारिश और शाम को तेज हवाओं के साथ झारखंड में ठंड ने दस्तक दे दी. वर्षा का यह दौर शुक्रवार को भी जारी रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश का यह दौर 22 अक्तूबर (रविवार) तक जारी रहेगा. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक, इन दो दिनों में रांची में अच्छी-खासी बारिश होगी. वहीं, संताल परगना के जिलों देवघर, दुमका, साहेबगंज, धनबादऔर जामताड़ा में भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Jharkhand : सिमडेगा में दिवाली के दिन महावीर मंदिर में फेंका प्रतिबंधित मांस, देखती रही पुलिस, विरोध करने पर किया लाठीचार्ज, दो घायल

दिवाली के एक दिन पहले से झारखंड के अलग-अलग भागों में बारिश शुरू हो गयी, जिससे दिवालीका मजा किरकिराहो गया. लोग आतिशबाजी करने से वंचित रह गये, क्योंकि गुरुवार को सुबह से लेकर देर रात तक रुक-रुक कर कभी कम, तो कभी तेज बारिश होती रही.

बुधवार को शुरू हुआ बारिश यह सिलसिला गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश का यह दौर शनिवार और रविवार को भी जारी रह सकता है. इसके साथ ही प्रदेश में ठंड बढ़ सकती है. हाल तक ऊमस और गर्मी झेल रहे लोगों को दिवाली की शाम पहली बार तेज हवाओं ने ठंड का अहसास कराया. शुक्रवार की सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण ठंड की तीव्रता थोड़ी बढ़ गयी.

चतरा में कुआं से मिला युवक का शव, हत्या की आशंका, दो हिरासत में

मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से राज्य के गंगा के क्षेत्र में भारी बारिशहोसकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय क्षेत्र और ओड़िशा के अलग-अलग इलाकों में शुक्रवार तक बहुत अधिक से भारी बारिश हो सकती है.

इसका असर, झारखंड, असम, मेघालय में भी देखा जायेगा, जिसकी वजह से इन राज्यों में अलग-अलग जगहों पर शुक्रवार से शनिवार तक भारी बारिश हो सकती है. ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के मछुआरों को शनिवार तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें