20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑनलाइन एडमिशन में VBU नंबर वन, घर बैठे हो रहा है हजारीबाग के कॉलेजों में दाखिला

रांची: झारखंड के विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को अब भटकना नहीं पड़ता है. अब छात्र घर बैठे बस एक क्लिक से किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. विवि की वेबसाइट में ही सभी कॉलेजों में एडमिशन लेने की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और एडमिशन […]

रांची: झारखंड के विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को अब भटकना नहीं पड़ता है. अब छात्र घर बैठे बस एक क्लिक से किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. विवि की वेबसाइट में ही सभी कॉलेजों में एडमिशन लेने की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और एडमिशन के लिए कॉलेज जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. विवि सेंट्रलाइज एडमिशन लेता है और छात्रों को एक ही जगह सभी कॉलेज के विकल्प मिल जाते हैं. यही नहीं कॉलेज ने अपना एप भी बनाया है, जिससे समय-समय पर छात्रों को कॉलेज की गतिविधियों का पता चलता रहता है.
रांची विवि पिछड़ा, अब तक नहीं हुई शुरुआत
झारखंड में पांच विश्वविद्यालय हैं. जिसमें रांची विवि, विनोबा भावे विवि, कोल्हान विवि, सिदो कान्हू विवि और नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय शामिल हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की तर्ज पर सेंट्रलाइज एडमिशन सिस्टम की शुरुआत सबसे पहले विनोबा भावे विवि ने की है.
इसके बाद इस सेशन से कोल्हान विवि ने भी इसकी शुरुआत कर दी है. लेकिन सबसे पुराना रांची विवि इसमें अभी पीछे है. विनोबा भावे विवि में यूजी, पीजी, बीएड और एमएड में एक वेबसाइट से छात्र एडमिशन लेते हैं. फीस के लिए ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान भी किया जाता है.
विवि का एप बनाने में भी पहले नंबर पर
विनोबा भावे विवि का गूगल प्ले स्टोर में विवि के नाम से एक एप भी है. यह एप छात्र-छात्राओं के लिए बनाया गया है. इस एप के माध्यम से विवि में क्या नया हो रहा है, इसके अलावा किस दिन विवि बंद है, इसकी जानकारी मोबाइल पर विद्यार्थियों को मिल जाती है. यही नहीं परीक्षा की सूचना से लेकर हर गतिविधि की जानकारी इस एप के माध्यम से मिलती है. पांचों विवि में ऐसा सिस्टम कहीं नहीं है.
सभी विवि को शुरू करना था ऑनलाइन एडमिशन
राज्य के सभी विवि को ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया पिछले ही सेशन में शुरू करना था. लेकिन इसमें सबसे पुराना रांची विवि ही पिछड़ गया है. जबकि इसके बाद बने विनोबा भावे ने पिछले ही सेशन में सेंट्रलाइज एडमिशन शुरू कर दिया. इसके बाद इस सेशन से कोल्हान विवि ने ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें