39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाइब्रीड बीजों में किसानों की दिलचस्पी हुई कम

रांची: राजधानी रांची समेत बुंडू, तमाड़, कांके, नगड़ी, इटकी जैसे इलाकों में टमाटर की खेती अधिक होती है. मुख्य सीजन में टमाटर की अच्छी पैदावार होने के बावजूद किसान इसकी लागत भी नहीं निकाल पाते हैं. बाजार में पीक सीजन में टमाटर पांच से दस रुपये किलो बिकता है. जबकि, किसानों को इसके दो से […]

रांची: राजधानी रांची समेत बुंडू, तमाड़, कांके, नगड़ी, इटकी जैसे इलाकों में टमाटर की खेती अधिक होती है. मुख्य सीजन में टमाटर की अच्छी पैदावार होने के बावजूद किसान इसकी लागत भी नहीं निकाल पाते हैं. बाजार में पीक सीजन में टमाटर पांच से दस रुपये किलो बिकता है. जबकि, किसानों को इसके दो से तीन रुपये प्रति किलो भी नहीं मिल पाते हैं.
नतीजतन, कई बार किसान फसल की कीमत नहीं मिलने पर उसे सड़कों पर नष्ट भी कर देते हैं. इस वर्ष बुंडू, तमाड़ में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. यही वजह है कि किसान अब हाइब्रिड टमाटर की फसल लगाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. दुकानदारों की मानें, तो किसानों के रुझान को देखते हुए टमाटर के बीज 10 ग्राम के पैकेट में 650 से 800 रुपये की दर से बेचे जा रहे हैं. कमोबेश यही स्थिति अन्य बीजों की भी है. फूल गोभी के बीज 295 से 400 रुपये प्रति ग्राम और भिंडी के बीज 24 सौ रुपये किलो की दर से बिक रहे हैं. जबकि, बैंगन के बीज की दर 40 से 80 रुपये प्रति ग्राम और फ्रेंच बीन के बीज 250 से 1000 रुपये प्रति किलो के आसपास बिक रहे हैं.
बीज के 10 ग्राम का पैकेट ही बिकता है अधिक : दुकानदारों की मानें, तो 10 ग्राम के बीज पैकेट की खपत अधिक है. 10 ग्राम के बीज से औसतन दो हजार से 25 सौ पौधे उपजने का दावा किया जाता है. इससे किसानों को भी फायदा होता है. दुकानदारों के अनुसार यदि इन पौधों की देखभाल ठीक से की गयी, तो उपज भी अधिक होती है.
साल भर बिकने लगी है भिंडी, फूल गोभी और पत्ता गोभी : रांची के बाजारों में अब पूरे साल भिंडी, फूल गोभी और पत्ता गोभी मिलती है. किसान इन फसलों को अपने खेतों में अधिक लगा रहे हैं. होटलों से लेकर त्योहारों में फूल गोभी, पत्ता गोभी, बीन और अन्य सब्जियों की मांग बने रहने की वजह से किसान महंगे बीज खरीदने को विवश भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें