1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav voters came out of their homes for voting more than 72 percent voting in koderma smj

गांव की सरकार को मजबूत करने घरों से निकले मतदाता, कोडरमा में 72 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

झारखंड पंचायत चुनाव के चौथे चरण में कोडरमा में छिटपुट घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. गांव की सरकार बनाने के लेकर काफी संख्या में मतदाता अपने-अपने घरों से निकल कर बूथ तक पहुंचे. इसमें राजनेता भी पीछे नहीं दिखे. कोडरमा के तीन प्रखंड में 72.38 प्रतिशत मतदान हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा में पंचायत चुनाव को लेकर मतदाताओं में दिखा काफी उत्साह.
Jharkhand news: कोडरमा में पंचायत चुनाव को लेकर मतदाताओं में दिखा काफी उत्साह.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: झारखंड पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. गांव की सरकार के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए गर्मी की परवाह किये बिना घरों से लेगा निकले और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जमकर मतदान किया. मतदान को लेकर युवा वर्ग के साथ-साथ महिला और बुजुर्गों में भी काफी उत्साह देखा गया. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भूमिका निभाने के लिए विभिन्न केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ देखी गयी. हालांकि, दोपहर 12 बजते ही कई केंद्रों पर अपेक्षाकृत कम भीड़ हुई, लेकिन दोपहर को हुए बारिश के बाद मौसम सुहावना होते ही केंद्रों पर दोबारा भीड़ देखी गयी.

Jharkhand news: बुजुर्ग महिला मतदाता को गुलाब का फूल देकर सम्मानित करते डीसी आदित्य रंजन.
Jharkhand news: बुजुर्ग महिला मतदाता को गुलाब का फूल देकर सम्मानित करते डीसी आदित्य रंजन.
प्रभात खबर.

कोडरमा में 72.38 फीसदी वोटिंग

जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोडरमा के तीन प्रखंडों में ओवरऑल 72.38 प्रतिशत वोट पड़े, जो द्वितीय चरण की अपेक्षा अधिक है. प्रखंडवार वोट प्रतिशत की बात करें, तो कोडरमा प्रखंड में सर्वाधिक 75.75 फीसदी, जयनगर में 70.45 फीसदी और चंदवारा प्रखंड में 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ. इस दौरान केंद्रों पर आये बुजुर्ग महिला-पुरुष मतदाताओं तथा दिव्यांगों को गुलाब फूल देकर उपायुक्त आदित्य रंजन और एसडीओ मनीष कुमार ने सम्मानित किया.

Jharkhand news : कोडरमा सांसद सह केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने किया मतदान.
Jharkhand news : कोडरमा सांसद सह केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने किया मतदान.
प्रभात खबर.

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था

लोकतंत्र के इस महापर्व को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न कराने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आदित्य रंजन के निर्देश पर मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. हालांकि, कुछ केंद्रों पर अपेक्षाकृत सुरक्षा व्यवस्था कमजोर भी नजर आयी, लेकिन अधिकांश बूथों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे.

Jharkhand news: अपने परिजनों के साथ विधायक डॉ नीरा यादव ने किया मतदान.
Jharkhand news: अपने परिजनों के साथ विधायक डॉ नीरा यादव ने किया मतदान.
प्रभात खबर.

किस बूथ पर किसने किया पहला मतदान

गांव की सरकार बनाने के लिए ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया. कोडरमा प्रखंड के छतरबर पंचायत भवन के मतदान केंद्र 24 में सबसे पहला वोट अफजल हुसैन ने दिया. वहीं बूथ संख्या 25 में फहमीदा खातून, मध्य विधालय पत्थलडीहा के बूथ संख्या 115 में राजेंद्र सिंह, 117 में सुमित्रा देवी, पंचायत भवन कोलगरमा बूथ संख्या 179 में मोहनी मसोमात, प्राथमिक विद्यालय बुच्चीटांड बूथ संख्या 181 में महादेव यादव, प्राथमिक विद्यालय खरकोटा बूथ संख्या 171 में दुर्गा यादव, मध्य विद्यालय झरीटांड बूथ संख्या 165 में महेंद्र मिर्घा और बूथ संख्या 164 में अनिल यादव ने पहला वोट किया.

लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी : अन्नपूर्णा

लोकतंत्र की मजबूती और गांव की सरकार में अपनी भूमिका निभाने के लिए कोडरमा सांसद सह केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने चाराडीह स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मताधिकार से ही मजबूत बनाया जा सकता है. गांव के विकास, समृद्धि और खुशहाली के लिए सभी लोग मतदान करें और गांव की बेहतर सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाएं.

कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव ने परिजनों के साथ किया मतदान

कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव अपने पति विजय यादव, पुत्र विशाल कृष्णा के साथ अपने पैतृक गांव झरीटांड पहुंची और उत्क्रमित मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 165 पर मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर ऐसे जनप्रतिनिधियों का चुनाव करें जो गांव के विकास के साथ-साथ सदैव आपके सुख-दुःख में साथ खड़ा रहे.

चेचई के मतदान केंद्र में मुखिया का बैलेट पेपर बदला, प्रत्याशियों ने किया हंगामा

कोडरमा प्रखंड के चेचई स्थित आंगनबाड़ी केंद्र बूथ संख्या 26 में जमकर हंगामा हुआ. हंगामे के कारण करीब दो घंटे तक मतदान बाधित रहा. बताया जाता है कि इस मतदान केंद्र में छतरबर पंचायत के मुखिया प्रत्याशी के पर्ची की जगह लोहरदगा जिले का एक बंडल पर्ची निकलने के बाद प्रत्याशियों और स्थानीय लोगों ने चुनाव कर्मियों पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल किया. उनका कहना था कि चुनाव कर्मियों की मिलीभगत से इस तरह के गड़बड़ी को अंजाम दिया गया. स्थिति इतनी बिगड़ी की मारपीट की नौबत आ गयी, हालांकि सूचना मिलने के बाद तत्काल पुलिस मौके पर पहुंच कर हंगामा कर रहे लोगों को केंद्र से बाहर निकाला. कुछ देर बाद उपायुक्त आदित्य रंजन और एसडीओ मनीष कुमार पहुंचे और पूरे मामले की जांच की गयी. इसके बाद डीसी व एसडीओ ने प्रत्याशियों और ग्रामीणों को समझा-बुझा पर दोबारा मतदान शुरू करवाया.

मतपत्र गड़बड़ी का ऐसे हुआ खुलासा

मुखिया प्रत्याशी सीमा पंडित ने बताया कि जब वह अपना वोट डालने इस बूथ पर आयी और मुखिया मतपत्र पर अपना नाम अंकित नहीं देखी. साथ ही अन्य प्रत्याशियों के नाम भी गायब था, हालांकि चुनाव चिह्न सही था. इसके बाद मतपत्र बंडल की जांच की गई, तो पता चला कि युक्त बंडल लोहरदगा का है. उन्होंने बताया कि मुझसे पहले 31 मतदाताओं ने इसी मतपत्र के जरिये वोट दे चुके थे. मुखिया प्रत्याशी का कहना था कि इतनी बड़ी गड़बड़ी होने के बाद भी चुनाव पदाधिकारी चुप रहे, जबकि तत्काल इसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी से की जानी थी.

मतगणना के बाद लिया जाएगा निर्णय : डीसी

इस संबंध में उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि बूथ संख्या 26 में जांच दौरान मुखिया प्रत्याशी के मतपत्र में एक बंडल मतपत्र लोहरदगा का मिला है, बाकी मतपत्र सही है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच की जाएगी. केंद्र में मतदान चालू करा दिया गया है. सभी लोगों से मतदान करने को कहा गया है. कहा कि मतगणना के बाद ही पता चल पाएगा कि कितने लोग गलत बैलेट पेपर का उपयोग किये हैं. उसके बाद उस पर निर्णय लिया जाएगा.

रिपोर्ट : गौतम राणा, कोडरमा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें