1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand latest hindi news 29 may 2020

Jharkhand News : रांची के मेडिका अस्पताल में मिले चार कोरोना संक्रमित, पढ़ें झारखंड की टॉप 5 खबरें

By Shaurya Punj
Updated Date

झारखंड में गुरुवार को 18 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इनमें से एक की रिपोर्ट मौत के बाद आयी है. इन नये संक्रमितों को मिलकर राज्य में अब तक कुल 476 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. गुरुवार को रांची से पांच, जमशेदपुर से छह और बोकारो से तीन मरीज संक्रमित पाये गये. वहीं, गुमला व गढ़वा से दो-दो संक्रमित मिले हैं. दूसरी बड़ी खबर ये है कि कोरोना संकट के दौर में रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग का वायरोलॉजी लैब मानक पर खरा नहीं उतर रहा है, जिससे कई सवाल खड़े हो गये हैं. रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग का वायरोलॉजी लैब बीएसएल (बॉयो सेफ्टी लेवल) थ्री स्तर का नहीं है. यह बीएसएल-टू स्तर के मानकों को ही पूरा करता है. खबर ये भी आ रही है कि जमुआ के युवक की मौत के बाद कोरोना जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. वह जमुआ प्रखंड के गोरो गांव का रहनेवाला था. वह नौ मई को सूरत से गिरिडीह पहुंचा था. इसके बाद उसे होम कोरेंटिन में भेज दिया गया था. तबीयत खराब होने पर वह प्राइवेट गाड़ी लेकर इलाज के लिए मेडिका रांची चला गया, जहां उसे भर्ती कर लिया गया. आइए झारखंड राज्य से जुड़ी प्रमुख खबरों पर एक नजर डालते हैं

झारखंड में गुरुवार को 18 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इनमें से एक की रिपोर्ट मौत के बाद आयी है. इन नये संक्रमितों को मिलकर राज्य में अब तक कुल 476 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. गुरुवार को रांची से पांच, जमशेदपुर से छह और बोकारो से तीन मरीज संक्रमित पाये गये. वहीं, गुमला व गढ़वा से दो-दो संक्रमित मिले हैं.

कोरोना संकट के दौर में रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग का वायरोलॉजी लैब मानक पर खरा नहीं उतर रहा है, जिससे कई सवाल खड़े हो गये हैं. रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग का वायरोलॉजी लैब बीएसएल (बॉयो सेफ्टी लेवल) थ्री स्तर का नहीं है. यह बीएसएल-टू स्तर के मानकों को ही पूरा करता है.

जमुआ के युवक की मौत के बाद कोरोना जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. वह जमुआ प्रखंड के गोरो गांव का रहनेवाला था. वह नौ मई को सूरत से गिरिडीह पहुंचा था. इसके बाद उसे होम कोरेंटिन में भेज दिया गया था. तबीयत खराब होने पर वह प्राइवेट गाड़ी लेकर इलाज के लिए मेडिका रांची चला गया, जहां उसे भर्ती कर लिया गया.

कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार का आदेश मिलते ही टाटा मोटर्स, टाटा कमिंस, न्यूवोको सीमेंट, जेम्को, टिनप्लेट सहित शहर की कई कंपनियों में कामकाज शुरू हो गया. फिलहाल सीमित स्तर पर उत्पादन शुरू किया गया है. टिमकेन, टीआरएफ सहित अन्य छोटी-बड़ी कंपनियों में शुक्रवार से कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाया गया.

तकनीक के क्षेत्र में एक और कदम बढ़ाते हुए रांची और जमशेदपुर कोर्ट में ई-कोर्ट बनाये जाने की याेजना बनायी जा रही है. इस पर जमीन स्तर पर काम शुरू हाे गया है. इस याेजना के अमल में आने के बाद मुकदमे कागज पर टाइप की गयी याचिकाओं के माध्यम से नहीं, बल्कि डिजिटल फॉर्म में ऑनलाइन दाखिल किये जायेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें