1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. dr preetha reddy to be honored with sir jehangir gandhi medal honored in xlris industrial peace smj

सर जहांगीर घांदी मेडल से सम्मानित होंगी डॉ प्रीथा रेड्डी, XLRI के इंडस्ट्रियल पीस में मिलेगा सम्मान

जमशेदपुर स्थित XLRI के 66वें कन्वोकेशन में इंडस्ट्रियल पीस के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीथा रेड्डी को सर जहांगीर घांदी मेडल से सम्मानित किया जाएगा. डॉ रेड्डी को 23 अप्रैल को सम्मानित किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: अपोलो हॉस्पिटल्स की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीथा रेड्डी होंगी सम्मानित.
Jharkhand news: अपोलो हॉस्पिटल्स की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीथा रेड्डी होंगी सम्मानित.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: निजी क्षेत्र में देश की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल XLRI के 66वें दीक्षांत समारोह का आयोजन 23 अप्रैल, 2022 (शनिवार) को होगा. इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीथा रेड्डी शामिल होंगी. XLRI से पास आउट होने वाले सभी 497 स्टूडेंट्स के बीच वे दीक्षांत भाषण प्रस्तुत करेंगी. इस मौके पर उन्हें XLRI की अोर से वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित 'सर जहांगीर घांदी मेडल फॉर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस' से सम्मानित भी किया जायेगा. दीक्षांत समारोह के दौरान कुल 21 स्टूटेंड्स को गोल्ड मेडल दिया जायेगा. इस दौरान टाटा स्टील इंडिया एंड साउथ ईस्ट एशिया के एमडी सह XLRI के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स टीवी नरेंद्रन, XLRI के डायरेक्टर फादर पॉल फर्नांडीस एसजे, XLRI के डीन (एकेडमिक्स) प्रो डॉ आशीष कुमार पाणी समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं और स्टूडेंट्स मौजूद रहेंगे.

दो साल से ऑनलाइन मोड में हो रहा था आयोजन

मालूम हो कि इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले दो साल से इसे ऑनलाइन मोड में किया जा रहा था, लेकिन दो साल के बाद अब स्थिति सामान्य होने पर दीक्षांत समारोह का आयोजन XLRI ऑडिटोरियम में किया जायेगा. इस दौरान XLRI के कुल 497 स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा.

497 विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री और उपाधि

पीजी डिप्लोमा इन बीएम : 176 छात्र
पीजी डिप्लोमा इन एचआरएम : 180 छात्र
15 महीने के पीजीडीएम (जेनरल प्रोग्राम) : 93 छात्र
फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट : 11 छात्र
पीजीडीएम-बीएम प्रोग्राम (इवनिंग) के 2019-2022 बैच : 37 छात्र

भविष्य की दिशा में दीक्षांत समारोह एक महत्वपूर्ण : XLRI डायरेक्टर

इस संबंध में XLRI के डायरेक्टर फादर पॉल फर्नांडीस एसजे ने कहा कि दीक्षांत समारोह भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण और बड़ा कदम है. दुनिया भर में महामारी के दौरान छात्रों की उपलब्धियां XLRI परिवार, शासी निकाय, संकाय सदस्यों, कर्मचारियों, छात्रों और पूर्व छात्रों के प्रयासों के बिना संभव नहीं होती. ये एक अवसर होता है जब हम संस्थान से विदा हो रहे स्टूडेंट्स को उनकी मेहनत के लिए सम्मानित करते हैं.

XLRI ने लगातार बिजनेस लीडर्स को तैयार किया : टीवी नरेंद्रन

वहीं, टाटा स्टील इंडिया एंड साउथ ईस्ट एशिया के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि 1949 में स्थापित XLRI ने लगातार ऐसे बिजनेस लीडर्स को तैयार किया जो बड़ी पदों पर जाने के बावजूद उच्च व्यक्तिगत मूल्यों एवं सामाजिक सरोकार को बनाये रखते हैं. XLRI ने हमेशा अपने छात्रों को नैतिक आचरण अपनाने, मूल्य-संचालित संस्कृति का पालन करने के साथ ही अपने छात्रों के एक अभिन्न चरित्र निर्माण को सर्वाधिक महत्व दिया है और यही XLRI को देश के अन्य बी-स्कूलों से अलग करता है.

क्या है सर जहांगीर घांदी मेडल

XLRI बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के पूर्व चेयरमैन सर जहांगीर घांदी के सम्मान में संस्थान की ओर से 1966 में 'सर जहांगीर घांदी मेडल फॉर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस' की शुरुआत की गयी. यह सम्मान उन हस्तियों को दिया जाता है जिन्होंने अपने संस्थान के विकास में उल्लेखनीय योगदान किया. साथ ही राष्ट्र के विकास में भी प्रभाव छोड़ा हो. देश के औद्योगिक एवं सामाजिक शांति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य को पहचान दिलाने के उद्देश्य से यह सम्मान XLRI के कन्वोकेशन में प्रदान किया जाता है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार से लेकर अरुंधती भट्टाचार्या को मिल चुका है अवार्ड

पिछले साल ये अवार्ड बाटा कॉरपोरेशन के ग्लोबल सीईओ संदीप कटारिया को दिया गया था. वहीं, वर्ष 2020 में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के एमडी सह चेयरमैन संजीव मेहता को, 2019 में थर्मैक्स लिमिटेड की पूर्व अध्यक्ष पद्मश्री अनु आगा को, वर्ष 2018 में यह अवार्ड मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टीवी मोहनदास पाई को जबकि वर्ष 2017 में गोदरेज कंपनी के मालिक आदि गोदरेज को, वर्ष 2016 का सर जहांगीर गांधी अवार्ड हीरो मोटोकॉर्प के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुनीलकांत मुंजाल को, वर्ष 2015 का टैफे की चेयरमैन मल्लिका श्रीनिवासन को, जबकि वर्ष 2014 का अवार्ड एसबीआइ की प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्या को दिया गया था. 2013 का अवार्ड एचसीएल के चेयरमैन शिव नादर को दिया गया था. वर्ष 2012 में इंफोसिस के प्रमुख एनआर नारायण मूर्ति को यह अवार्ड दिया गया. वहीं वर्ष 2011 में बिहार के तत्कालीन सीएम नीतीश कुमार को सोशल इंजीनियरिंग के लिए उक्त अवार्ड से नवाजा गया था.

अब तक इन्हें मिला सम्मान

वर्ष : शख्सियत
2011 : नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
2012 : एनआर नारायणमूर्ति : प्रमुख, इंफोसिस
2013 : शिव नादर, चेयरमैन, HCL
2014 : अरुंधती भट्टाचार्या, SBI प्रमुख
2015 : मल्लिका श्रीनिवासन, चेयरमैन, टैफे
2016 : सुनील कांत मुंजाल, ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, हीरो मोटोकॉर्प
2017 : आदि गोदरेज, गोदरेज कंपनी के मालिक
2018 : टीवी मोहनदास पाई, चेयरमैन, मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन
2019 : पद्मश्री अनु आगा, पूर्व अध्यक्ष, थर्मैक्स लिमिटेड
2020 : संजीव मेहता, एमडी सह चेयरमैन, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
2021 : संदीप कटारिया, ग्लोबल सीइओ, बाटा कॉरपोरेशन
2022 : डॉ प्रीथा रेड्डी, एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड

कौन हैं डॉ प्रीथा रेड्डी और क्यों मिल रहा है ये सम्मान

डॉ प्रीथा रेड्डी को व्यापक रूप से लाखों लोगों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने में उनके योगदान और भारत की बेहतरी के लिए काम करने वाली विभिन्न संस्थाओं और उद्योग निकायों को उनके समर्थन के लिए जाना जाता है. वे क्लिनिकल परिणामों को लगातार बढ़ाने के लिए समकालीन प्रोटोकॉल शुरू करने में संगठन के 11,000 चिकित्सकों के साथ मिलकर काम करती है. वह रोगी संतुष्टि में उच्चतम मानकों को प्राप्त करने के लिए गुणवत्ता सुधार प्रक्रियाओं पर बल देती हैं. वे अपोलो हॉस्पिटल्स एजुकेशनल ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी हैं, जो समूह के शैक्षिक प्रयासों को संचालित करने वाली एक प्रमुख संस्था है.

कई अन्य सम्मान से हो चुकी सम्मानित

डॉ प्रीता रेड्डी को इकोनॉमिक टाइम्स बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें उनकी दूरदर्शी दृष्टि, अनुकरणीय कार्य और स्वास्थ्य सेवा और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए फिक्की द्वारा 'हेल्थकेयर पर्सनलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड' से भी सम्मानित किया गया था. वह लोयोला फोरम फॉर हिस्टोरिकल रिसर्च द्वारा प्रदत्त सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी हासिल कर चुकी हैं. उन्हें द नेशनल एचआरडी नेटवर्क द्वारा एनएचआरडीएन 'पीपल सीईओ अवार्ड्स - वीमेन लीडरशिप' से सम्मानित किया गया. एशियन बिजनेस लीडर्स फोरम (एबीएलएफ) ने उन्हें बिजनेस करेज के लिए एबीएलएफ अवार्ड से सम्मानित किया था.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें