1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. fifa u 17 womens world cup gumlas daughters poverty forced to defecate in the open grj

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप : गुमला की बेटियों का दिखेगा दम, गरीबी ऐसी कि खुले में शौच जाने को हैं मजबूर

सलीना कुमारी का भारतीय फुटबॉल टीम में चयन होने से गांव में खुशी है, परंतु सलीना के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. सलीना के घर में शौचालय नहीं है. सलीना खुद जब स्कूल से घर जाती है तो उसे शौच के लिए खेत में जाना पड़ता है. पिता करमा उरांव को वृद्धावस्थापेंशन नहीं मिलती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: सलीना स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ
Jharkhand News: सलीना स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के गुमला जिले के गरीब किसान की बेटियां फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्वकप में अपनी प्रतिभा दिखायेंगी. घाघरा प्रखंड के बेती पतराटोली गांव की सलीना कुमारी व चैनपुर प्रखंड के दानपुर गांव की सुधा अंकिता तिर्की का फीफा अंडर-17 भारतीय महिला टीम में चयन हुआ है. सलीना कुमारी के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. पिता को वृद्धावस्थापेंशन तक नहीं मिलती. घर में शौचालय तक नहीं है. ये खुले में शौच जाने को विवश हैं, जबकि सुधा अंकिता तिर्की का परिवार खेती पर आश्रित है.

चयन की खुशी

सलीना कुमारी और सुधा अंकिता तिर्की संत पात्रिक इंटर कॉलेज गुमला में पढ़ती हैं. सलीना अभी इंटर की परीक्षा लिख रही है, जबकि सुधा 11वीं कक्षा में है और वह अभी जमशेदपुर कैंप में है. सलीना की परीक्षा 25 अप्रैल को खत्म होगी. इसके बाद 27 अप्रैल को वह कैंप में भाग लेगी और अभ्यास करेगी. फीफा अंडर-17 के लिए 33 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. जिसमें सलीना कुमारी व सुधा अंकिता तिर्की शामिल हैं. इन दोनों खिलाड़ियों का भारतीय टीम में चयन होने से गुमला के खेल प्रेमी खुश हैं. रविवार को संत पात्रिक हाईस्कूल गुमला के खिलाड़ियों ने खुशी मनायी. साथ में स्कूल के एचएम फादर रामू विंसेंट मिंज भी थे. फादर ने दोनों खिलाड़ियों के चयन पर बधाई दी.

सलीना के घर में शौचालय नहीं, पिता को पेंशन नहीं

घाघरा प्रखंड के बेती पतराटोली गांव की सलीना कुमारी का भारतीय फुटबॉल टीम में चयन होने से गांव में खुशी है, परंतु सलीना के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. सलीना के घर में शौचालय नहीं है. सलीना खुद जब स्कूल से घर जाती है तो उसे खेत में जाना पड़ता है. पिता करमा उरांव (65 वर्ष) व मां कमला देवी (60 वर्ष) किसान हैं. खेतीबारी करते हैं. उसी से परिवार की जीविका चलता है. करमा को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. एक प्रधानमंत्री आवास मिला है, जिस पर काम चल रहा है.

सुधा अंकिता तिर्की
सुधा अंकिता तिर्की
प्रभात खबर

धागा कंपनी में काम करता है भाई

सलीना के दो भाई व तीन बहन हैं. तीन बहनों की शादी हो चुकी है. एक भाई शादीशुदा है, जबकि गरीबी के कारण एक भाई रामजीवन भगत तमिलनाडु की धागा कंपनी में काम करता है. वह आठवीं पास है. गरीबी के कारण वह पढ़ नहीं सका. पूरे परिवार में सिर्फ बड़ी बहन मुनी कुमारी इंटर पास है, जबकि सलीना अभी इंटर की परीक्षा लिख रही है. अन्य चार भाई-बहन प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं. सलीना ने कहा कि उसके घर में शौचालय बन जाए और पिता को वृद्धावस्था पेंशन मिल जाए, तो काफी राहत मिलेगी. उसका लक्ष्य फुटबॉल में नाम कमाना व देश का नाम रोशन करना है. सुधा अंकिता तिर्की का परिवार भी खेतीबारी पर आश्रित है.

बेहतर कर रहीं लड़कियां

एचएम फादर रामू विंसेंट मिंज ने कहा कि संत पात्रिक स्कूल गुमला के खेल सेंटर से अब तक चार बालिका खिलाड़ी भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा बन चुकी हैं. सुमति कुमारी व अमीषा बाखला अभी मैच खेल रही हैं, जबकि सलीना व सुधा का अभी चयन हुआ है. स्कूल का शुरू से प्रयास रहा है. गांव-घर की गरीब बेटियों को अच्छी शिक्षा के साथ खेल में भी बेहतर प्रशिक्षण देते हुए उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देना है. लड़कियां बेहतर कर रही हैं. आने वाले दिनों में और लड़कियां इंडिया टीम में जायें. इसका पूरा प्रयास किया जायेगा.

सलीना कुमारी
सलीना कुमारी
प्रभात खबर

मंत्री ने दी शुभकामनाएं

आदिवासी कल्याण मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरने जा रही राज्य की इन बेटियों को बधाई और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं. विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि गुमला की भूमि धान की खेती के लिए जितना प्रचलित है. उतना ही खेल में भी आगे है. समय-समय पर गुमला की बेटियां बेहतर करती रही हैं. दोनों बेटियां बेहतर करें. उपायुक्त सुशांत गौरव ने कहा कि फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के लिए घोषित भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने वाली गुमला की सुधा अंकिता तिर्की व सलीना कुमारी को जिला प्रशासन की ओर से बधाई. एसपी डॉ एहतेशाम वकरीब ने कहा कि गुमला का मान बढ़ाने के लिए फीफा अंडर-17 कप में घोषित प्रतिभागियों को गुमला पुलिस की तरफ से शुभकामनाएं. बेहतर प्रदर्शन कर गुमला का नाम रोशन करें.

रिपोर्ट : जगरनाथ पासवान

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें