1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. more than 5 thousand devotees offered water in baba temple soon there change in timing of shigrha darshanam smj

बाबा मंदिर में पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण, शीघ्र दर्शनम के समय में हुआ बदलाव

रविवार को देवघर के बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने कूपन लेकर जलार्पण किया. वहीं, मंदिर प्रबंधन ने अब शीघ्र दर्शनम काउंटर खोलने के समय में बदलाव किया है. अब हर दिन सुबह छह बजे काउंटर खुल जाएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बाबा मंदिर में जलार्पण के लिए कूपन लेकर कतार में लगे श्रद्धालु.
Jharkhand news: बाबा मंदिर में जलार्पण के लिए कूपन लेकर कतार में लगे श्रद्धालु.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: रविवार को बाबा मंदिर (Baba Mandir) में जलार्पण करने आये भक्तों की काफी भीड़ देखी गयी. श्रद्धालुओं की कतार मानसरोवर तक पहुंच गया. भीड़ अधिक होने के कारण दोपहर दो बजे तक पूरा फुट ओवरब्रिज भक्तों से भरा रहा. भक्त कतार में बोलबम एवं हर हर माहादेव का नारा लगाते रहे. वहीं, शीघ्र दर्शनम कूपन (Shighra Darshanam Coupon) लेकर जलार्पण करने वाले भक्तों की कतार भी मंदिर प्रशासनिक भवन से बाहर निकल कर मंदिर परिसर तक पहुंच गया था. पट बंद होने तक पांच हजार से अधिक भक्तों ने कूपन लेकर जलार्पण किये. भीड़ को कंट्रोल करने के लिए दंडाधिकारी व पुलिस बल पट बंद होने तक मेहनत करते दिखे.

Jharkhand news: श्रावणी मेले की तैयारी और मंदिर से जुड़े कई मुद्दों पर एसडीओ ने की चर्चा.
Jharkhand news: श्रावणी मेले की तैयारी और मंदिर से जुड़े कई मुद्दों पर एसडीओ ने की चर्चा.
प्रभात खबर.

श्रावणी मेले की तैयारी एवं मंदिर के अलग-अलग मुद्दों को लेकर SDO ने की बैठक

बाबा मंदिर में नव नियुक्त प्रभारी सह एसडीओ अभीजित सिन्हा ने श्रावणी मेले (Shravani Mela) की तैयारी और अन्य मुद्दों को लेकर बैठक की. बैठक में समन्वय समिति के सदस्यों के अलावा बिजली विभाग, NREP के अधिकारी आदि शामिल थे. बैठक में सबसे पहले तय एजेंडा के तहत मंदिर में यात्री सुविधा के लिए चल रहे कार्य की प्रगति पर मंदिर प्रभारी ने समीक्षा की. उसके बाद मंदिर में बिजली पानी और इन सभी के इंचार्ज से इसके बारे में जानकारी लेकर एक-एक कर सभी से पूरी जानकारी ली गई.

शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था को लेकर चर्चा

तीन घंटे तक चले इस बैठक में सबसे अधिक शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई. जिसमें मुख्य रूप से टिकट जारी करने के समय एवं स्लॉट पर सहमति बनी. वहीं, समन्वय समिति में शामिल पंडा धर्म रक्षिणी सभा के उपाध्यक्ष मनोज मिश्रा ने आम पुरोहितों को टिकट मिलने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए सभा के माध्यम से एक कूपन काउंटर संचालित करने का प्रस्ताव दिया. जबकि उपाध्यक्ष संजय मिश्रा ने सालों भर दंडी बम जो सुल्तानगंज से करीब तीन महीने में दंड देकर पूरी तरह से निर्बल होकर बाबा दरबार पहुंचते हैं. इन भक्तों को श्रावणी मेला को छोड़कर अन्य दिनों में पूजा कराने की व्यवस्था एवं मंदिर के सभी मुख्य दरवाजे की मरम्मति कराने का प्रस्ताव दिया. जिसपर मंदिर प्रशासक के समक्ष बात रखते हुए अंतिम निर्णय लेने की बात हुई.

बिजली संबंधी मुद्दों पर भी हुई चर्चा

उसके बाद बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता से मंदिर को अधिक बिजली आपूर्ति कराने एवं मंदिर में चल रहे बिजली के कार्यों की निगरानी करने का जिम्मेवारी सौंपा गया. वहीं, दंडाधिकारी डॉ सत्येंद्र चौधरी को मंदिर के पेयजल की सारी व्यवस्था को ठीक रखने की जिम्मेवारी दी गई. दंडाधिकारी डॉ पंकज सिन्हा को बिजली आदि की मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी दी गई.

शीघ्र दर्शनम के लिए अब सुबह छह बजे खुलेगी काउंटर

शीघ्र दर्शनम व्यवस्था पर सुधार करने के लिए सर्व सम्मति से हर दिन साढ़े छह बजे की वजह अब छह बजे से काउंटर को संचालित करने का निर्णय लिया गया. वहीं, कूपन जारी करने के लिए स्लॉटिंग पर सहमति बनी. पहले एक घंटे में एक हजार कूपन जारी करने का निर्णय लिया गया. भीड़ अधिक रहने की स्थिति में दूसरे प्रति घंटे में छह से सात सौ कूपन जारी करने का निर्णय लिया गया. अगर इस बीच भीड़ पूरी तरह से कम होने पर कूपन की संख्या को एक हजार तक रखने की सहमति बनी है. समनव्य समिति के सदस्यों से कूपन जारी करने के समय सहयोग के लिए भी आग्रह किया गया. मौके पर मंदिर मुख्य प्रबंधक सुनिल कुमार, प्रबंधक प्रकाश मिश्रा,समिति के अजय नारायण मिश्रा, सूरज झा, बाबा झा,राज नारायण श्रृंगारी एनआरईपी के कनीय अभियंता, बिजली इंचार्ज चंदन कुमार, पानी इंचार्ज, राजेश यादव एसी इंचार्ज संतोष पांडे, लेखापाल सुमन सिन्हा, सीसी टीवी इंचार्ज सुबोध वर्मा आदी मुख्य रूप से मौजूद थे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें