1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. holi 2022 your skin not get spoiled in holi take special care know the opinion of experts smj

Holi 2022: होली में कहीं आपकी स्कीन ना हो जाए खराब, रखें विशेष ख्याल, जानिए एक्सपर्ट की राय

होली की खुमारी चहुंओर है. इस होली को खुशी-खुशी मनाएं. इसको लेकर कुछ सावधानी भी बरतनी जरूरी है. रंगों और अबीर-गुलाल से होली खेलें, लेकिन केमिकल युक्त रंगों से अपने त्वचा को जरूर बचा कर रखें. चिकित्सक भी हर्बल होली खेलने पर जोर दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: होली में अपनी स्कीन का रखें ख्याल. चिकित्सकों ने दी सलाह.
Jharkhand news: होली में अपनी स्कीन का रखें ख्याल. चिकित्सकों ने दी सलाह.
सोशल मीडिया.

Holi 2022: रंगों के त्योहार होली का रंग हर ओर चढ़ा है. आप भी होलियाना मूड में हैं. लेकिन, केमिकल युक्त रंगों से जरा बचकर रहें. अपने स्कीन का ख्याल रखें. चिकित्सकों की सलाह पर विशेष ध्यान दें. इससे आपका स्कीन भी सही रहेगा और होली का मजा भी दोगुना आयेगा.

Jharkhand news: बोकारो के जेनरल फिजिशिन डॉ रणधीर सिंह.
Jharkhand news: बोकारो के जेनरल फिजिशिन डॉ रणधीर सिंह.
प्रभात खबर.

सिंथेटिक कलर्स के संपर्क में आने पर स्कीन में होती है कई परेशानी : डॉ रणधीर सिंह

बोकारो के जेनरल फिजिशियन डॉ रणधीर सिंह कहते हैं कि होली पर सबसे बड़ी समस्या रंगों से त्वचा (Skin) को होनेवाला नुकसान है. होली आने पर बाजार केमिकल युक्त रंगों से भरे रहते हैं. लोगों के लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल होता है कि कौन-सी कलर का उपयोग करना चाहिए. कहते हैं कि स्कीन जब सिंथेटिक कलर्स के संपर्क में आती है, तो रैशेज/ खुजली होने लगती है. यह काफी अनकंफर्टेबल होता है.

हर्बल कलर का करें उपयोग

साथ ही डॉ सिंह ने कहा कि यह आंखों के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है. खासकर हरे, काले, नारंगी, सफेद समेत केमिकल रंगों में पारा, क्रोमियम, आयोडाइड, कांच के महीन टुकड़े आदि मलाये जाते हैं. यह रासायनिक तत्व सीधे किडनी लीवर और फेफड़ों में इंफेक्शन पैदा करते हैं. साथ ही कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं. इससे आंखों में धुंधलापन, अस्थमा व त्वचा से जुड़ी विभिन्न बीमारियां होने की संभावना रहती है. इसलिए हर्बल कलर का ही उपयोग करें. होली खेलते समय बीच-बीच में साफ पानी से आंखों साफ करें.

Jharkhand news: बोकारो स्थित सिटी सेंटर की ब्यूटीशियन दीपान्विता कुमार ने दिये टिप्स.
Jharkhand news: बोकारो स्थित सिटी सेंटर की ब्यूटीशियन दीपान्विता कुमार ने दिये टिप्स.
प्रभात खबर.

स्कीन को अच्छे क्लीजनिंग लोशन से करें साफ : ब्यूटीशियन

वहीं, बोकारो स्थित सिटी सेंटर की ब्यूटीशियन दीपान्विता कुमार ने कहा कि होली पर रंग खेलना तो हम सबको पसंद होता है, पर हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि इनका असर हमारी त्वचा पर ना पड़े. त्वचा को सुरक्षित रखने में मददगार माने जाते हैं हर्बल और नेचुरल इनग्रेडिएंट से बने हुए कलर फॉर होली और हर्बल होली कलर. जैसे ही आप होली खेलकर लौटें अपने स्कीन को एक अच्छे क्लीजनिंग लोशन से साफ करें.

मॉइस्चराइजर का थिक लेयर लगाएं

उन्होंने कहा कि होली पर रंगों से खेलने से पहले स्कीन पर मॉइस्चराइजर की थिक लेयर लगाएं. इसके लिए पेट्रोलियम जैली या कोकोनट ऑइल का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर संभव हो, तो होली खेलने से पहले अपने बालों को कवर कर लें. रंगों के कारण अगर बाल ड्राई लगे, तो उस पर ग्लिसरिन युक्त लोशन लगाएं. स्किन पर भी ग्लिसरिन क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रंग हटाने के साथ ही स्किन को मॉइस्चर देने में मदद करता है. केमिकल युक्त रंग कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं को जन्म देते हैं. सतर्कता जरूरी है.

रिपाेर्ट : सुनील तिवारी, बोकारो.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें