1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi metro operational new guidelines new rules of metro what will change in the metro new rules of delhi metro delhi metro starts token will not run in delhi metro pkj

Unlock 4.0 : दिल्ली मेट्रो में नहीं चलेगा टोकन , लेना होगा मेट्रो कार्ड, पढ़ें कोरोना काल में और क्या बदलेगा ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार की नयी गाइडलाइन के तहत दिल्ली में मेट्रो का परिचालन शुरू हो रहा है. मेट्रो परिचालन कोरोना संक्रमण के बाद बिल्कुल बदल रहा है. मेट्रो में कई ऐसे नये नियम लागू हो रहे हैं जिसकी जानकारी आपको होनी बेहद जरूरी है. सरकार भी इस नयी गाइडलाइन के तहत परिचालन शुरू हो सके इसकी तैयारी कर रही है.

नहीं मिलेगा टोकन बनवाना होगा कार्ड

पहले यात्री टोकन लेकर भी यात्रा कर लेते थे. एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के लिए टोकन लेते थे. टोकन के बदले पैसे देते थे और यात्रा शुरू हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नयी गाइडलाइन के तहत टोकन पर रोक लगा दी गयी है. अगर आपको मेट्रो से यात्रा करना है तो मेट्रो कार्ड बनवाना होगा. टोकन से वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है. टोकन को हर बार इस्तेमाल के बाद सैनिटाइज करना संभव नहीं है इसलिए यह फैसला लिया गया है.

हर स्टेशन पर नहीं रूकेगी मेट्रो

मेट्रो के सभी स्टेशन अभी नहीं खोले जायेंगे. कुछ स्टेशन पर ही ट्रेन रूकेगी जहां सभी तरह की सुविधा होगी. मेट्रो स्टेशन के अंदर आते वक्त भी आपको सैनिटाइज करना होगा. आपकी शरीर के तापमान की जांच होगी. अगर तापमान ज्यादा रहा तो आपको मेट्रो स्टेशन में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जायेगी. स्टेशन के बाहर भी सैनिटाइज की व्यस्था होगी. मेट्रो स्टेशन्स पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग भी की जाएगी, ताकि कतार में खड़े लोगों के बीच एक नियत दूरी बनी रहे.

ट्रेंन के अंदर क्या होगी व्यस्था

ट्रेन के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जायेगा. कोच के अंदर भी अल्टरनेट सीट पर ही ट्रेवल करने की व्यस्था होगी अंजदर सीट में मार्किंग की जाएगी. एक कोच के अंदर कितने लोग होंगे इस पर अभी फैसला लिया जाना है. सरकार यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रख रही है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें