1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. voting for the second phase of the pacs election today votes being cast in 17 blocks of patna district asj

पैक्स चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, पटना जिले के 17 प्रखंडों में डाले जा रहे वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदान
मतदान
फाइल

पटना . जिले में सोमवार को दूसरे चरण का पैक्स चुनाव हो रहा है. आज जिले के 17 प्रखंडों के 48 पैक्स के लिए चुनाव हो रहा है. इसके लिए इन प्रखंडों के कुल 72 भवनों में 173 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

मतदान सुबह 6.30 बजे से शुरू है और शाम 4.30 बजे तक होगा. मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जायेगी. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह पैक्स चुनाव कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए होगा. चुनाव में कुल 625 उम्मीदवार हैं जिसमें अध्यक्ष पद के लिए 141 हैं. चुनाव में 67161 मतदाता मतदान करेंगे.

मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जायेगा. मास्क लगाकर ही मतदाता मतदान करेंगे. केंद्र पर आते ही पहले उनके हाथों को सैनिटाइज किया जायेगा. उनके शरीर का तापमान भी थर्मल स्कैनर से मापा जायेगा. जिनके पास मास्क नहीं होगा उन्हें मास्क दिया जायेगा. सिविल सर्जन कार्यालय से इसके लिए सैनेटाइजर, मास्क और थर्मल स्कैनर भेजे गये हैं.

सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई : शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. चुनाव को देखते हुए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गयी है. हर बूथ पर पुलिस रहेगी और किसी भी तरह की अव्यवस्था फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

शांति व्यवस्था के लिए पुलिस पेट्रोलिंग भी करेगी. पैक्स चुनाव को लेकर पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने प्रखंडों के बीडीओ समेत सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं.

डीएम ने कहा है कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जाये. पदाधिकारियों को इस दौरान चुनाव पर नजर बनाये रखने का उन्होंने निर्देश दिया है ताकि कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे.

पहले चरण में 30 जनवरी को हुआ था मतदान

पैक्स चुनाव का पहला चरण 30 जनवरी को संपन्न हुआ था. इस दिन मनेर व्यापार मंडल के सिर्फ अध्यक्ष पद के लिए इ-किसान भवन मनेर में दो मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था. प्रबंध समिति के शेष पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है.

चुनाव के बेहतर संचालन के लिए पूर्व में ही पटना डीएम के द्वारा 12 कोषांगों का गठन किया गया था. कोषांग के अधिकारियों को चुनाव से जुड़ी अहम जिम्मेदारी दी गयी थी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें