1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. those coming within a radius of five km adjacent to the river learn swimming 18 districts of bihar have been marked rdy

नदी से सटे पांच किमी के दायरे में आने वाले सीखेंगे तैराकी, बिहार के 18 जिले किये गये हैं चिह्नित

आपदा प्रबंधन विभाग के सहयोग से बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इसकी समेकित रिपोर्ट तैयार की. इसमें पाया गया कि राज्य के केवल 18 जिले में ही बीते चार साल में 1140 लोगों की मौत डूबने से हो चुकी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तैराकी
तैराकी
सोशल मीडिया

पटना. राज्य की नदियों से सटे पांच किलोमीटर के दायरे वाले गांवों के लोगों को तैराकी सिखायी जायेगी. सरकार इसके लिए विशेष अभियान चलायेगी. यह अभियान राज्य के उन 18 जिलों में विशेष तौर पर चलाया जायेगा . जहां डूबने से अधिक मौतें हो रही हैं. तैराकी सिखाने की योजना बिहार राज्य प्रबंधन प्राधिकरण ने बनायी है. जल्द ही इस योजना पर अमल शुरू किया जायेगा. पिछले दिनों बिहार में डूब कर होने वाली मौतों का आकलन किया गया.

चार साल में डूबने से 1140 लोगों की मौत

आपदा प्रबंधन विभाग के सहयोग से बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इसकी समेकित रिपोर्ट तैयार की. इसमें पाया गया कि राज्य के केवल 18 जिले में ही बीते चार साल में 1140 लोगों की मौत डूबने से हो चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार मरने वालों में युवा, किशोर व बच्चों की संख्या अधिक है. उम्रदराज लोगों की मौत डूबने से कम हुई है. साथ ही लड़कों से अधिक लड़कियों की डूबने से मौतें हो रही हैं. विगत छह मई को प्राधिकरण ने 18 जिलों के अंचलाधिकारियों व संबंधित पंचायतों के मुखिया के साथ विशेष बैठक की.

तैराकी सिखाने का अभियान चलाया जाएगा

इसमें तय हुआ कि जिन इलाकों में डूबने से अधिक मौतें हो रही हैं, वहां तैराकी सिखाने का अभियान चलाया जाये. इसके लिए हर पंचायत में मास्टर ट्रेनर बनाये जायेंगे. राज्य स्तर पर उनको प्रशिक्षित किया जायेगा. मास्टर ट्रेनर जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों को तैराकी सिखायेंगे. कोशिश है कि अधिक- से- अधिक लोगों विशेषकर युवाओं को तैराकी में प्रशिक्षित कर दिया जाये ताकि अगर कोई घटना हो तो वे बच्चों की जान बचा सकें. वैसे प्राधिकरण की ओर से यह अभियान समय-समय पर चलाया जाता रहा है ,लेकिन अब इसे विशेष अभियान के तौर पर चलाया जायेगा. इस काम में संबंधित जिला प्रशासन से भी सहयोग लिया जायेगा.

इन जिलों में चलेगा तैराकी सिखाने का अभियान

पूर्वी चंपारण, सारण, जहानाबाद, खगड़िया, पटना, अरवल, मुंगेर, समस्तीपुर, रोहतास, शिवहर, बेगूसराय, मधेपुरा, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर, नालंदा, गया व किशनगंज.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें