1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. if electricity is consumed even 30 percent of the load in bihar then 10 paise incentive be given per unit consumers benefit asj

बिहार में लोड की 30 फीसदी भी बिजली खपत की तो मिलेगा प्रति यूनिट 10 पैसे इंसेंटिव, उपभोक्ताओं को होगा फायदा

कनेक्शन के समय लिये गये लोड (किलोवाट) की 30 फीसदी तक भी बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी प्रति यूनिट 10 पैसे की इंसेंटिव (प्रोत्साहन) देगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिजली
बिजली
फाइल

पटना. कनेक्शन के समय लिये गये लोड (किलोवाट) की 30 फीसदी तक भी बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी प्रति यूनिट 10 पैसे की इंसेंटिव (प्रोत्साहन) देगी. कंपनी ने यह प्रस्ताव बिहार विद्युत विनियामक आयोग को सौंपा है, जिसे मंजूरी के बाद लागू किया जायेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक उपभोक्ता कनेक्शन के समय तय लोड लेते हैं. लेकिन, खास कर हाइटेंशन कनेक्शन के मामले में लोड के अनुसार बिजली की खपत नहीं हो पाती. कंपनी का पहले से प्रावधान है कि लोड के अनुसार आधी (50 फीसदी) बिजली खपत करने पर भी उपभोक्ता को इंसेंटिव दी जायेगी. लेकिन, अब इस प्रावधान में बदलाव करते हुए इसे आधी के बदले एक तिहाई कर दिया गया है.

हाइटेंशन के उपभोक्ता लोड के अनुसार 30 फीसदी भी बिजली खपत करेंगे तो उन्हें इंसेंटिव दी जायेगी. इंसेंटिव के तौर पर उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 10 पैसे दी जायेगी. एचटी श्रेणी के उपभोक्ताओं का कनेक्शन न्यूनतम 65 किलोवाट का होता है.

कंपनी की ओर से दिये गये इस प्रस्ताव का लाभ इस श्रेणी के हजारों उपभोक्ताओं को मिलेगा. उपभोक्ता अधिक से अधिक बिजली खपत के लिए प्रोत्साहित होंगे, जिसका लाभ उपभोक्ताओं के साथ ही कंपनी को भी होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें